प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चटौद राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र के लिए चयनित,मिलेगी तीन लाख रूपए की नगद राशि

 

केन्द्र की स्वास्थ्य सुविधाएं और साफ-सफाई मरीजों के लिए बना वरदान


धमतरी, 02 सितम्बर 2021।कुरूद ब्लॉक स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चटौद अब किसी पहचान का मोहताज नहीं। मरीजों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सिस्टम के तहत राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र देने के लिए इस केन्द्र को चयनित किया गया है। गौरतलब है कि चटौद स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अब चारों तरफ से बाउंड्रीवॉल और हरियाली से आच्छादित है। केन्द्र में मरीजों के लिए सुव्यवस्थित प्रतीक्षा कक्ष, लेबोरेटरी में सातों दिन पैथॉलॉजी टेस्ट की सुविधा मुहैय्या कराई गई है। लेबर रूम को भी व्यवस्थित कर स्तनपान कक्ष अलग से बनाया गया है। इसके अलावा महिला वॉर्ड स्थित बाथरूम में गरम पानी के लिए गीजर की व्यवस्था, महिला-पुरूष वार्ड की खिड़कियों में मॉस्किटो नेट लगाया गया है और केन्द्र की नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। यहां आए मरीजों के पेयजल के लिए वॉटर कूलर और आरओ तथा पार्किंग की भी सुदृढ़ व्यवस्था है। इस केन्द्र में नर्सिंग स्टाफ की संख्या दो से बढ़कर छः और ग्रामीण चिकित्सा सहायक भी एक से बढ़कर दो कर दिए गए हैं।


           चटौद स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड और टायफाईड टेस्ट कराने पहुंची गणेशपुर निवासी रानी साहू कहती हैं कि अब यह केन्द्र काफी सुविधायुक्त हो गया है। यहां की साफ-सफाई, बैठक व्यवस्था एवं पैथॉलॉजी जांच की व्यवस्था को सराहते हुए रानी बताती हैं कि यहां किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य संबंधी उपयुक्त सलाह भी दी जाती है। कुरूद के भाटापारा निवासी ताराबाई रात्रे बताती हैं कि उन्हें शुगर और बीपी की तकलीफ है। इसके ईलाज के लिए वे पहले कुरूद तथा अभनपुर जाया करती थी। लेकिन पिछले दो सालों से वे यहां आ रहीं हैं, क्योंकि बीपी, शुगर की जांच के अलावा उन्हें दवाइयां तो मिलती ही हैं। कोटगांव के भूपेन्द्र साहू बताते हैं कि उन्हें कुछ दिनों से उल्टी-दस्त की शिकायत थी। इसलिए वे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चटौद में भर्ती हुए हैं। यहां उपलब्ध सुविधाओं और चिकित्सकों की व्यवहार की भी श्री साहू ने प्रशंसा की है। वहीं आंख जांच के लिए अस्पताल पहुंचे 65 वर्षीय चटौद निवासी खूबराम साहू प्रसन्न हैं कि अब केन्द्र में आंख जांच की सुविधा मुहैय्या हो गई है। उन्हें अब नेत्र जांच के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है।

         मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.तुर्रे से मिली जानकारी के मुताबिक विभिन्न चरणों में मूल्यांकन के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चटौद का नामांकन राष्ट्रीय मूल्यांकन के लिए भारत सरकार को भेजा गया। इसमें छः विभाग (ओपीडी, आईपीडी, लेबोरेटरी, लेबर रूम, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन और राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम) में 70 प्रतिशत से अधिक अंक चटौद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को मिला। ज्ञात हो कि 30 जुलाई 2021 को राष्ट्रीय मूल्यांकन दल द्वारा सुबह आठ से देर शाम तक चटौद स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उक्त छः विभागों का सघन वर्चुअल मूल्यांकन 1355 बिन्दुओं पर किया गया। इसमें मरीजों को प्रदाय की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की कार्यप्रणाली, सुविधाएं, जांच, इलाज, दवाइयों की जानकारी के अलावा दस्तावेजों का अवलोकन शामिल है। जांच दल द्वारा उपस्थित मरीजों से भी वर्चुअल सम्पर्क कर जानकारी ली गई। इस आधार पर नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सिस्टम के तहत धमतरी के चटौद का राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्रदाय करने के लिए चयन किया गया है। इसमें पहले साल में प्रमाण पत्र के साथ तीन लाख रूपए की नगद राशि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को मिलेगी।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने