3 वर्ष की समयावधि में 1 करोड़ स्कूली बच्चों को शतरंज से जोड़ना हमारा लक्ष्य :ए के वर्मा



चेस इन स्कूल्स प्रोजेक्ट अखिल भारतीय शतरंज महासंघ की महत्वाकांक्षी योजना


रायपुर। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के महत्वाकांक्षी योजना चेस इन स्कूल्स के चेयरमेन ए के वर्मा एकदिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रायपुर पहुंचे  थे । इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के संदर्भ मे शतरंज गतिविधियों एवं भावी योजनाओं की समीक्षा की । उन्होंने छत्तीसगढ़ में शतरंज गतिविधियों की भागीदारी पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा  छत्तीसगढ़ शतरंज खेल के मामले में विकास की ओर निरंतर अग्रसर है । छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ ने स्कूलों में शतरंज को शामिल कराने के लिए जिस तरह रूपरेखा बनायी है अगर यह फ़लीभूत हो जाती है तो निसंदेह शतरंज के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ एक मॉडल राज्य के  रूप में अपनी पहचान बनाएगा। छत्तीसगढ़ में नवोदित खिलाड़ी उभरकर सामने आ रहे हैं ।  हमारी कोशिश रहेगी कि उनके प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के लिए  समूचित व्यवस्था करें ।  आगे उन्होंने चेस इन स्कूल्स कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अखिल भारतीय शतरंज महासंघ द्वारा भारत के 33 राज्यों में इसे लागू किया  जा रहा है । हमारे इस प्रोजेक्ट को वर्ल्ड चेस फेडरेशन द्वारा मान्यता मिली है ।इसी को मद्देनजर रखते हुए हमने भारतवर्ष में 3 वर्ष के समयावधि में 1 करोड़ स्कूली बच्चों को शतरंज खेल गतिविधियों से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।  


धमतरी जिला शतरंज संघ के सचिव आशुतोष साहू ने अपने उदबोधन में कहा कि  चेस इन स्कूल्स के तहत स्कूलों में प्राथमिक स्तर से ही इसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम के रूप में शामिल कराने की जो मंशा अखिल भारतीय शतरंज महासंघ की है  इससे निश्चित रूप से पूरे भारतवर्ष में शतरंज की  क्रांति आएगी। चेस इन स्कूल्स की परिकल्पना के लिए ऑल इंडिया चेस फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ संजय कपूर, सचिव भारत सिंह चौहान व सी आई एस के चेयरमेन ए के वर्मा  बधाई के पात्र है । हम सभी मिलजुलकर  प्रयास  करें तो निर्धारित समयावधि में सफलता हासिल कर सकते है।उक्त कार्यक्रम रायपुर के मैग्नेटो माल में आयोजित था जहाँ मुख्य अतिथि ए के वर्मा का गर्मजोशी से स्वागत किया गया ।

स्वागत एवं उदबोधन उपरांत  छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ द्वारा प्रकाशित चेस इन स्कूल्स की  बुकलेट का विमोचन श्री वर्मा द्वारा किया गया।  इस विमोचन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की विभिन्न जिला संघो  से शामिल होने वालों मेंअलंकार भिवगड़े,ईश्वर सिंह राजपूत,मिथलेस बंजारे,नागेंद्र राव नागा ,सुरेंद्र भगत,रविकुमार, आनन्द अवधिया,रोहित यादव, शिव नारायण साहू आशुतोष साहू ,रॉकी देवांगन, मनोज , यशवंत चौधरी  व हेमन्त खुटे प्रमुख थे। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ के संयोजक हेमन्त खुटे ने किया।कार्यक्रम के अंत में वर्मा को प्रदेश शतरंज टीम के सदस्यों द्वारा  स्मृति चिन्ह भेंट की गई।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने