स्वर्गधाम सेवा समिति ने पितृ मोक्ष अमावस्या में 532 मृत आत्माओं का किया तर्पण

 

रुद्रेश्वर घाट में हुआ कार्यक्रम

भूपेंद्र साहू

धमतरी। प्रति वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी स्वर्ग धाम सेवा समिति द्वारा अंतिम संस्कार किए गए लाशों की मृत आत्माओं के लिए तर्पण का कार्यक्रम रुद्रेश्वर घाट में किया गया। जिसमें सभी 532 लोगों का पिंडदान करने के साथ ही धमतरी जिले में कोरोना महामारी से मृत 567 लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। 

  17 वर्ष पूर्व 2004 में स्वर्ग धाम सेवा समिति द्वारा लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार करने का सिलसिला आज भी अनवरत जारी है। न सिर्फ अंतिम संस्कार किया जाता है बल्कि प्रति वर्ष पित्र मोक्ष अमावस्या पर मृत आत्माओं का पिंडदान भी किया जाता है। इसी सिलसिले में बुधवार 6 अक्टूबर को स्वर्ग धाम सेवा समिति द्वारा रुद्रेश्वर महादेव घाट में तर्पण एवं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसपी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर थे। अध्यक्षता डॉ प्रभात गुप्ता ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रखर समाचार के प्रधान संपादक दीपक लखोटिया, डॉ रोशन उपाध्याय और डॉ राकेश सोनी थे।अपने उद्बोधन में एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा इस सर्विस के अपने कार्यकाल में पहली बार ऐसे कार्यक्रम में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।यह वाकई प्रशंसनीय कार्य समिति के द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि जब कठिन दौर में होते हैं तो लगता है अपनों का साथ मिले। उन्होंने महासमुंद में एसपी कार्यकाल के दौरान कोरोना से मृत दो अनजान लाशों का जो अंतिम संस्कार किया और उनके परिजनों को अंतिम संस्कार का लाइव दिखाया उसका जिक्र किया। डॉ प्रभात गुप्ता ने समिति के सदस्यों को भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए नए एंबुलेंस के लिए एक लाख की घोषणा की। दीपक लखोटिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रणाम करते हैं उन मृत आत्माओं का जिनका आज तर्पण किया जा रहा है। 17 वर्ष से यह समिति कार्य कर रही है उनके सदस्यों को नमन है।जिन लाशों के पास लोग खड़े भी नहीं हो सकते उनका या अंतिम यह समिति अंतिम संस्कार करती है, यह कार्य उनका सर्वश्रेष्ठ है। डॉ राकेश सोनी पुण्य आत्माओं को नमन करते हुए कहा कि ईश्वर के धाम में पुण्य आत्माओं की कमी हो गई होगी तभी ईश्वर ने ऐसे लोगों को बुला लिया। अंत में धर्म की क्षेत्र में पकड़ रखने वाले डॉ रोशन उपाध्याय मंगलाचरण के साथ अपना उद्बोधन एवं कथा प्रारंभ किया। उन्होंने मृत शरीर, आत्मा के बारे में सारगर्भित वृतांत सुनाया। कहा कि आत्मा कभी मरती नहीं है जिस तरह से लोग नए कपड़े बदलते हैं ठीक उसी तरह से आत्मा शरीर के मृत होने के बाद उसे छोड़कर किसी नए शरीर में प्रवेश कर जाती है।


 2004 से शुरू हुआ सिलसिला अनवरत जारी है

 स्वर्ग धाम सेवा समिति के अध्यक्ष एवंत गोलछा ने बताया कि 2004 में महिला की लाश देखने के बाद समिति का गठन किया गया। इस दौरान हर्षद मेहता ,राजू कस्तवार के साथ अजीत जोगी का भरपूर सहयोग रहा था। अभी एंबुलेंस की स्थिति काफी खराब हो चुकी है नए एंबुलेंस की आवश्यकता है। जिसके लिए दान की आवश्यकता है।

 समिति के महासचिव अशोक पवार ने उन लोगों को याद किया जिन के सहयोग से आज यह कार्य संपन्न होता है। उन्होंने दो प्रमुख व्यक्ति संतोष सार्वाऔर अजय का परिचय कराया जिनकी बदौलत अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी होती है।इसके अलावा लोकेश साहू और वीरेंद्र का भी सहयोग बताया। अशोक पवार ने पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, मीडिया सहित सहयोगियों का आभार माना।मंच संचालन पूरन भेंसले ने किया। इस दौरान राजहंस पवार ने स्वरचित कविता से डाक्टरों को सम्मानित भी किया। इस मौके पर डॉ संजय वानखेडे, अर्जुन पुरी गोस्वामी, सियाराम साहू, डॉ दिनेश नाग, एनआर यादव, डॉ भूपेंद्र सोनी, दिलीप सोनी, लक्ष्मण साहू, प्रदीप साहू, डॉ भूषण चंद्राकर, आकाश गिरी गोस्वामी, लोकेश साहू, बबला पटेल, दीपक जैन, जेएल देवांगन,दिलीप नाग, विपिन पंवार ,जगजीवन सिंह जीवा,डॉ शेषनारायण चंद्राकर,लक्ष्मणराव मगर, हेमराज सोनी, सुबोध राठी, ऋतुराज पवार, विशाल,अमन गिरी सहित अन्य लोग मौजूद थे। इस दौरान भेंडरी निवासी गुरुशरण साहू के पूर्वाही भजन से लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

कोरोना से मृत लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

 कार्यक्रम के पूर्व पंडित राम अवतार तिवारी ने मृत आत्मा के लिए पूजा करवाया। अतिथियों के द्वारा पिंड दान किया गया।अतिथि पिंड लेकर नाव में महानदी में पहुंचे और तर्पण किया। इस दौरान कोरोना संक्रमण से मृत डॉ आर एस ठाकुर डॉक्टर एस के चटर्जी, डॉ रमेश ठाकुर, डॉ चित्रा नाग,पुलिस विभाग के रथ राम पटेल, प्रकाश सोनी, सुरेंद्र वट्टी और अधिवक्ता मोहन साहू को श्रद्धांजलि दी गई।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने