धमतरी वासियों को मिलेगी सस्ती जेनेरिक दवाइयां,श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअल शुभारंभ



धमतरी शहर में दो, सभी नगरीय निकाय में एक एक जेनेरिक मेडिकल स्टोर होगा

उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां मिलेंगी सस्ती दरों पर


धमतरी।प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास स्थित अपने कार्यालय से धमतरी सहित राज्य भर के 169 शहरों के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल शुभारंभ किया। जिसमे धमतरी शहर में दो कुरुद, भखारा, नगरी,मगरलोड, आमदी में एक एक जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित होगा।

सीएम ने इस मौके पर  एक संक्षिप्त संबोधन में कहा कि सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुगमता से सुलभ कराने प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस लिए जहां ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना लगभग तीन साल पहले शुरू की गई, वहीं शहरी स्लम क्षेत्र के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने मुख्यमंत्री शहरी स्लम क्लिनिक योजना 2020 शुरू की गई। अब इसी कड़ी में यूनिवर्सल स्वास्थ्य सेवा देने सस्ती दवा दुकान राज्य भर के 169 शहर में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर नाम से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय है और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में प्रदेश में 50 से 71% की छूट पर उच्च गुणवत्ता के जेनेरिक दवाइयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की जा रही। इन जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में जहां 251 एलोपैथी की जेनेरिक दवाईयां सस्ती दरों में मिलेंगी। वहीं 27 प्रकार की सर्जिकल आइटम, 69 तरह की छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे।अतः सबसे अपील है कि शहरों में खोले जा रहे इन सस्ती दवा दुकानों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही फार्मासिस्ट और डॉक्टर से भी अपील की कि जेनेरिक दवा का प्रचार प्रसार में सहयोग करें । 


इस मौके पर स्थानीय इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नगर निगम के महापौर विजय देवांगन ने अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री के हाथों वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के नाम से शुरू किए जाने  पर हर्ष व्यक्त करते हुए सबको बधाई दी । उन्होंने कहा कि धमतरी शहर में दो दवा दुकान इस योजना के तहत खोली गई है, इससे उम्मीद है कि इससे आम जनता को काफी लाभ पहुंचेगा क्योंकि उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवा काफी सस्ते दरों में मिल पाएंगी। उन्होंने साथ ही आनेवाले समय में निगम क्षेत्र में डायग्नोस्टिक सेंटर जल्द खोले जाने की बात बताई जिससे जिलेवासियों को सस्ते दर पर विभिन्न जांच सुविधा मुहैय्या हो पाएंगी। उन्होंने  मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया जिनकी बदौलत सस्ती दवाएं लोगों को मिलेंगी। 

कार्यक्रम में दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष  विपिन साहू ने प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आम जनों की सुविधा के लिए संचालित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का हवाला देते हुए उनका साधुवाद किया और इस कड़ी में आज से शुरू की गई श्री धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकान से उम्मीद जताई कि आम लोगों को सस्ते दर पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां सुलभ हो पाएंगी। इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष शरद लोहाना, निगम सभापति अनुराग मसीह, मोहन लालवानी, आनंद पवार ने भी सस्ती दवा दुकान खोले जाने पर अपने उद्बोधन में हर्ष व्यक्त किया। कलेक्टर  पी एस एल्मा ने कहा कि इस योजना के तहत धमतरी शहर में दो दवा दुकान संचालित होंगी। इनमें एक इंडोर स्टेडियम और दूसरा सुभाष नगर में गुप्ता नर्सिंग होम के सामने।साथ ही सभी नगर पंचायतों में भी एक एक धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित होगी। केवल नगरी नगर पंचायत को छोड़ शेष सभी दुकानें आज से शुरू हो रही हैं। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोगों तक इसका व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित किया जाएगा और साथ ही डॉक्टर्स भी ऐसी जेनेरिक दवा मरीजों को लिखें यह प्रयास किया जाएगा। आयुक्त नगर निगम मनीष मिश्र ने इस मौके पर बताया कि इस योजना का क्रियान्वयन धमतरी अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के जरिए किया जाएगा । यहां जेनेरिक दवाएं तो मिलेंगी ही साथ ही सौंदर्य प्रसाधन, सैनिटरी पैड, हर्बल उत्पाद इत्यादि भी उपलब्ध रहेंगी । इस मौके पर इंडोर स्टेडियम में एसपी प्रफुल्ल ठाकुर, डीएफओ सतोविषा समाजदार सहित पार्षद ,गणमान्य नागरिक, बड़ी तादाद में आमजन, मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने