जिला चिकित्सालय में नवनिर्मित वयोवृद्ध वार्ड का शुभांरभ

 

 निःशुल्क जांच शिविर एवं संगोष्ठी का भी आयोजन


भूपेंद्र साहू

धमतरी।राष्ट्रीय वयोवृद्ध स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत ‘‘विश्व वयोवृद्ध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय के परिसर में नवनिर्मित वयोवृद्ध वार्ड का शुभारंभ किया गया। साथ ही संगोष्ठी भी आयोजित किया गया जिसमें सीएमएचओ डॉ. डी.के.तुर्रे, सिविल सर्जन डॉ. एस.एम.एम मुर्ति, जिला नोडल अधिकारी डॉ. राकेश सोनी, राजीव बघेल, वरिष्ठ नागरिक विनोद जैन, गोपाल शर्मा, गुड्डा रजक, सुनील साहू एवं एनसीडी सेल के समस्त स्टॉफ मौजुद थे।

निःशुल्क जांच शिविर में उच्चरक्तचाप, शुगर, ईसीजी एवं सामान्य जांच बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया गया। उक्त शिविर में 84 वृद्धजनों का पंजीयन किया गया जिसमें से 19 शुगर एवं 23 बीपी के मरीज पाये गये। शिविर में जरूरतमंद वृद्धजनों को नीकेप, ब्रास, एलएस बेल्ट इत्यादि का वितरण किया गया। इस अवसर पर वृद्धजन व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाने हेतु ‘‘स्वस्थ्य जीवन शैली’’ अपनाने के लिए जोर दिया गया।

डॉ. डी.के. तुर्रे ने बताया कि गैर संक्रमणीय रोग वृद्धजनों में बेहद सामान्य होते है। जिसमें वृद्धजनो को स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इन गैर संक्रमणीय रोगों के परिणामस्वरूप अक्सर विकलांगता हो सकती है, जो कि दैनिक जीवन की गतिविधियां करने वाली कार्यात्मकता क्षमता को प्रभावित करते है। जिसके लिए राष्ट्रीय वयोवृद्ध स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम संचालित है जहां निःशुल्क परामर्श, उपचार, दवाईयॉं एवं आवश्यकतानुसार उपकरणो का वितरण समाज कल्याण् विभाग से समन्वय कर किया जाता है।

डॉ. राकेश सोनी ने बताया कि बुजुर्गो के प्रतिबंधित खर्चो जैसे कि सेवानिवृति के बाद आय में कमी तथा आश्रित बुजुर्गों के स्वास्थ्य देखभाल के लिए विशिष्ट और व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है। 

अलग वार्ड से मिलेगी बुजुर्गों को सुविधा 


जिला अस्पताल परिसर में 10 बिस्तरों का बुजुर्गों के लिए बनाए गए वार्ड का शुभारंभ विनोद जैन ने फीता काटकर किया।डॉ मूर्ति ने बताया कि इस वार्ड का उपयोग बुजुर्ग मरीजों के लिए किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर अन्य मरीजों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।इस वार्ड में वेंटीलेटर,सक्शन मशीन, मॉनिटर सहित सभी सुविधाएं हैं। ऑक्सीजन प्लांट से यहां पाइप लाइन को जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर डॉ उत्तम कौशिक, डॉ राकेश थापा, डॉ मेघराज साहू सहित स्टाफ मौजूद थे। इस वार्ड के लिए डॉ राकेश सोनी को प्रभारी बनाया गया है। 


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने