रामचरितमानस का भारतीय संस्कृति में एक विशेष स्थान : पं. रामप्रसाद शास्त्री

 



अंतः सुख की प्राप्ति के लिए रघुनाथ की गाथा का करे श्रवण : रंजना साहू


श्री राम यज्ञ एवं श्रीराम कथा का रसपान करने पहुंची विधायक, पंडित रामप्रसाद शास्त्री जी से लिए आशीर्वाद


धमतरी।रुद्री के दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर परिसर में आयोजित 9 दिवसीय श्री राम यज्ञ एवं राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। इस पावन  अवसर पर विधायक रंजना डीपेंद्र साहू सहपरिवार राम यज्ञ में पहुंचे। पंडित रामप्रसाद शास्त्री  से आशीर्वाद लिये एवं यज्ञ हवन में सम्मिलित होकर प्रभु श्री रामचंद्र जी की कथाओं का श्रवण किया। 


शास्त्री जी ने कहा राम कथा में कहा कि रामचरितमानस का भारतीय संस्कृति में अतुलनीय योगदान के साथ एक विशेष स्थान है, रामचरितमानस की लोकप्रियता अद्वितीय है, इसमें प्रभु श्री रामचंद्र को एक मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में दर्शाया गया है,  जोकि अखिल ब्रह्मांड के स्वामी हरिनारायण भगवान के अवतार है।प्रभु श्री राम आदर्श मानव के चरित्र के रूप में वर्णित है। 

विधायक रंजना साहू ने कथा श्रवण एवं यज्ञ में सम्मिलित होकर कहां की इस पुनीत पावन अवसर पर यज्ञ में सम्मिलित होने का एवं शास्त्री का आशीर्वाद प्राप्त हुआ मानो तो मेरा जीवन सफल हो गया, प्रभु श्री राम की कथाएं जो संपूर्ण मानव समाज में यह सिखाता है कि जीवन को किस तरह, किस प्रकार किया जाए, भले ही उसमें कितने भी विघ्न या बाधा कार्यों ना हो हमें डरना नहीं चाहिए, गोस्वामी तुलसीदास ने राम कथा के उद्देश्य में प्रभु राम के के माध्यम से नैतिकता एवं सदाचार की शिक्षा को दिखाएं हैं। रामचरितमानस मानव धर्म के सिद्धांतों के प्रयोगात्मक पक्ष का आदर्श रूप प्रस्तुत करने वाला महान ग्रंथ है। जिसमें हम सबको अंतः सुख के लिए रघुनाथ की गाथा नित प्रतिदिन श्रवण एवं कथन करना चाहिए।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने