छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी का संग्रहण करने वाला धमतरी पहला जिला बना

 


मुख्यमंत्री की महती योजना को साकार करने धमतरी वनमंडल सबसे आगे


धमतरी/नगरी।मुख्यमंत्री की महती योजना के तहत वनमंडल के 26 समितियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर्गत 60 वनोपज की खरीदी की जा रही है वही  कोदो, कुटकी और रागी का संग्रहण वनमंडल द्वारा कर लिया गया है जो पूरे छत्तीसगढ़ का प्रथम संग्रहण केंद्र बन गया है।


 प्राथमिक वनोपज सोसाइटी के माध्यम से महिला समूहों के द्वारा 60 वनोपज का संग्रहण किया जाना है। राज्य सरकार कोदो, कुटकी और रागी का संग्रहण भी प्राथमिक सोसाइटी के माध्यम से कर रही है। फसल चक्र परिवर्तन के लिए किसानों को अब इसकी जानकारी भी शासन द्वारा दी जा रही है। इस कार्य को लेकर धमतरी वनमंडलाधिकारी सतोविषा समाजदार के मार्गदर्शन में कमरकस ली है। लगातार वनकर्मियों सहित प्राथमिक वनोपज समिति के प्रबंधकों की बैठक लेकर प्रबंध संचालक और उप प्रबन्ध संचालक संग्रहण कार्य पर जोर दे रहे है जिसका परिणाम यह है कि धमतरी वन मंडल की राज्य स्तर पर एक अलग छबि बनी हुई है।


 श्रीमती सामाजदार ने बताया कि धमतरी डिवीजन में प्रदेश के मुखिया के मंशा अनुरूप वनोपज की खरीदी के साथ ही कोदो, कुटकी और रागी का संग्रहण कार्य किया जा रहा है धमतरी डिवीजन अंतर्गत आने वाले गेदरा समिति में 20 किलो रागी का संग्रहण कर इसका शुभारंभ गुरुवार को किया गया इसके संग्रहण के साथ ही पूरे छत्तीसगढ़ में रागी खरीदी का पहला वनमंडल धमतरी बन गया। रागी का मूल्य 33 रुपये प्रति किलो है किसान कोदो, कुटकी और रागी का उपार्जन कर अच्छी कीमत ले सकते है। गुरुवार को स्वयं उपस्थित रहकर कोदो, कुटकी और रागी के फसल उपार्जन कर रहे किसानों के घर कोलियारी, गेदरा, तालापारा पहुँचकर जलसुराम, अरुण कुमार, शिलाबाई, अगनुराम, अंजोर सिंह से फसल खरीदा और मुख्यमंत्री के महंती योजना का शुभारंभ किया। 

घर से ही फसल का क्रय होने पर किसानों के चेहरे पर खुसी की लहर दौड़ गई क्योकि उन्हें कोचिये और बिचौलिए के हत्थे नहीं चढ़ना पड़ रहा। इस दौरान डिप्टी एमडी एफआर कोशरिया, परिक्षेत्र अधिकारी नगरी जीएस परमार, बिरगुड़ी दीपक गावड़े, डिप्टी इतवारी राम नेताम, प्रबंधक रमेश साहने, अनसुइया ध्रुव, सुखराम नेताम ललित कश्यप, सुरेंद्र नेताम, रमेश पटेल, जीवन सेन, सुरेश साहू, गोकुल यादव, चुन्नू साहू उपस्थित थे।

ड्रग और कॉस्मेटिक लाइसेंस मिलने से खुशी

 दूसरी अच्छी खबर यह आई की दुगली के मां बमलेश्वरी स्व सहायता समूह को अनुमोदित 10 औषधियों के लिए ड्रग लाइसेंस के साथ कॉस्मेटिक लाइसेंस भी मिल चुका है। इसके अलावा जीएमपी सर्टिफाइड भी प्रोडक्ट हो जाएगा। डीएफओ ने समूह की महिलाओं को बधाइयां दी।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने