नही रही 'सुपर मॉम', 29 शावकों को दिया था जन्म, 'पेंच की रानी' के नाम से थी प्रसिद्ध

 



वतन जायसवाल

रायपुर। मध्य प्रदेश के सिवनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान की विश्व प्रसिद्ध  'पेंच की रानी' और 'सुपर मॉम के नाम से मशहूर कॉलर वाली बाघिन अब इस दुनिया से जा चुकी है। बाघिन ने अपनी पूरी जिंदगी जीने के बाद शनिवार शाम को कर्माझिरी रेंज में आखिरी सांस ली। यही नहीं बाघिन के अंतिम समय की तस्वीरें भी सामने आयी हैं जिसमें बाघिन बेहद कमजोर नजर आ रही है। उसके अंतिम संस्कार की तस्वीरें भी वायरल हुई है।


 बताया गये बाघिन की उम्र, बीमारी और कमजोरी की वजह से मौत हुई है। 17 साल की यह बाघिन पिछले 3-4 दिन से बीमार थी। पेंच पार्क के आलाअधिकारी समेत वन्यप्राणियों के चिकित्सक बाघिन की लगातार निगरानी कर रहे थे। 16 जनवरी रविवार की सुबह बाघिन की मौत की खबर उसके चाहने वालों तक पहुंची जिसके बाद सभी स्तब्ध हो गए। सभी अपने-अपने तरीके से बाघिन को श्रद्धांजलि दी। 

   आपको बता दें,17 वर्षीय 'सुपर मॉम' के नाम वाइल्ड लाइफ में सर्वाधिक 29 शावकों को जन्म देने का रिकार्ड दर्ज है। बाघिन का जन्म सितंबर 2005 में हुआ था, इसे टी 15 बाघिन के नाम से भी जाना जाता है। यही नहीं पेंच टाइगर रिजर्व और बल्कि मप्र में बाघों के कुनबे को बढ़ाने में बाघिन का अहम योगदान रहा है। वाइल्ड लाइफ में रुचि रखने वाले देश और दुनिया के कई लोग बाघिन को जानते हैं और जैसे-जैसे लोगों तक बाघिन की मौत की खबर पहुंच रही है सभी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

कॉलरवाली के नाम से मशहूर रही बाघिन की मौत के बाद से वन्यजीव प्रेमियों में शोक की लहर है. सोशल मीडिया पर लोग अपनी चहेती बाघिन के लिए शोक संदेश लिख रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने