किसानों से वादाखिलाफी पर खरेंगा धान खरीदी केंद्र में विधायक ने दिया धरना

 


धमतरी।छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के नेतृत्व में प्रदेश के सभी धान खरीदी केंद्रों में राज्य सरकार की किसानों से वादाखिलाफी, धान खरीदी में अनियमितता, खरीदी तिथि 15 फरवरी तक बढ़ाने रबी फसल के लिए खाद की उपलब्धता, बेमौसम बारिश से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति राशि प्रदान करनें, लंबित स्थाई विद्युत कनेक्शन को प्रदान करने, बोनस राशि शीघ्र भुगतान करने जैसे विभिन्न मुद्दों पर धरना प्रदर्शन किया गया। 

इसी के तहत विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खरेंगा धान सोसाइटी में विधायक रंजना डीपेंद्र साहू इस धरना प्रदर्शन में सम्मिलित होकर सरकार की वादाखिलाफी एवं किसानों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ राज्य सरकार पर हल्ला बोली।  उन्होंने कहा कि हर मौसम कठिन परिस्थितियों में अपना कर्तव्य निरंतर करते हुए अन्नदाता किसानों की मेहनत परिश्रम से ही करोड़ों देशवासियों को भरपेट भोजन मिलता है, जहां कांग्रेस सरकार सत्ता के आने के लिए अनेकों वादे किए, जो सिर्फ कागज के पन्नों पर वर्णित रह गया, उनकी यही सत्ता लोलुपता के कारण छत्तीसगढ़ के किसान सबसे ज्यादा दुखी एवं हताश हैं। विधायक ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जो हाथ में गंगाजल लेकर झूठ बोल सकते हैं उनकी किसी भी बात में भरोसा नहीं किया जा सकता, सत्ता में आने से पहले किसान का धान का एक-एक अन्न का दाना खरीदने का वादा कर नहीं खरीदने वाली लबरी कांग्रेस सरकार है। 

1 नवंबर से धान खरीदी बंद करके किसानों की और आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए 1 दिसंबर कर दिया जो कि न्यायोचीत नहीं था, बोनस की राशि को किस्तों में बांटना राज्य सरकार की मंशा प्रकट कर देती है कि वह सिर्फ किसानों को छालने का काम कर रही है, कोरोना जैसी  महामारी में जहां वैश्विक आर्थिक संकट छाया रहा वहां पर सहयोगात्मक भाव प्रगट करने के स्थान पर इस राज्य की सरकार ने धान खरीदी पर एक से एक बहाने बनाकर धान नहीं लेना कई किसानों के साथ अन्याय है, जिस मेहनत से किसान धान की फसल पैदावारी करते हैं उस धान  की रक्षा के लिए कांग्रेस सरकार के द्वारा मौसम विभाग की चेतावनी के बाद भी समुचित व्यवस्था नहीं किया जाना राज्य सरकार की लापरवाही उजागर करती है। किसान पहले से ही सरकार के रवैया से परेशान है, ऊपर से उनके मेहनत की फसल पर भी भूपेश सरकार की लापरवाही ने पानी फेर दिया। सत्ता के मद में इनकी असंवेदनशीलता राज्य विकास विरोधी सरकार को दर्शाता है। धान खरीदी केंद्रों में प्रारंभ से ही अवस्थाएं और परेशानी सभी तरफ किसानों को हुई है।

धान उत्पार्जन केंद्र में टोकन के लिए उमड़ी भीड़ भूपेश सरकार की नाकामी का पहला नमूना पहले ही किसान देख लिए हैं, अब किसान पूरी तरह से इस झुठी सरकार को समझ चुकी है कि यह किसान विरोधी सरकार है। इस धरना प्रदर्शन में जनपद सदस्य गोपाल साहू, जनपद सदस्य जागेश्वरी साहू, गुणवंत लाल, मधु लाल, नीर्मल साहू, हितेंद्र साहू, कमलेश साहू, वीरेंद्र साहू, अमेरिका ध्रुव, रेशमा शेख , नीलू रजक, सहित विभिन्न किसानों ने धरना प्रदर्शन किये।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने