मुक्तिधाम में बनेगा विद्युत शवदाह गृह,महापौर विजय देवांगन ने किया भूमिपूजन

 

धमतरी।धमतरी नगर निगम द्वारा अंतिम संस्कार के लिए विद्युत शवदाह गृह की स्वीकृति शासन से मिलने उपरांत( लागत राशि 51.38) महिमा सागर वार्ड स्थित मुक्तिधाम में विद्युत शवदाह गृह निर्माण के लिए भूमि पूजन महापौर विजय देवांगन,आयुक्त मनीष मिश्रा,वरिष्ठ कांग्रेस नेता मदन मोहन खंडेलवाल, एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर,वार्ड पार्षद दीपक सोनकर,एमआईसी सदस्य कमलेश सोनकर,केंद्र कुमार पेंदरिया,जिला कांग्रेस महामंत्री आलोक जाधव के कर कमलो से संपन्न हुआ।

महापौर विजय देवांगन ने कहा कि कोरोना काल में जब मृत्यु दर अधिक होने के कारण शव का अन्तिम संस्कार करने के लिये बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री  के वर्चुवल मीटिंग में इलेक्ट्रॉनिक शव दाह गृह की मांग  की गई थी जिसे मुख्यमंत्री, नगरीय प्रशासन मंत्री  ने 3 दिवस के अंदर कार्य को स्वीकृति प्रदान किया। जिसके लिए महापौर विजय देवांगन ने नगर निगम के समस्त पार्षद गण,एल्डरमेन,नगर निगम टीम व शहर के नागरिकों के तरफ से आभार व्यक्त किया।

    धमतरी नगर निगम के लिए यह एक उपलब्धि से कम नही है। इसके निर्माण से शहर के लोगो को काफी सुविधा प्रप्त होगी व इनके उपयोग से पर्यावरण संरक्षित होगा व आर्थिक बचत होगा। ढाई से तीन माह के भीतर शहर में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण पूर्ण हो जाने के पश्चात इसका सीधा लाभ जरूरतमंद परिवारों  को मिलेगा।अंतिम संस्कार में उपयोग होने वाली लकड़ी की बचत होगी। वर्तमान में अंतिम संस्कार में लगभग 4000 रूपए खर्च होता है विद्युत शवदाह गृह में  गैस के माध्यम से शव दाह होगा जिसमें लगभग 2000 रूपए खर्च होगा।

इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता राजेश पदमवार, सहायक अभियंता एस.आर. सिन्हा,उप अभियंता कामता नागेंद्र आदि उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने