जिला अस्पताल में पहली बार अंडकोष कैंसर का हुआ सफल आपरेशन

  



डॉ उत्कर्ष नंदा की टीम ने निकाली 2 किलो से ज्यादा का की गांठ



धमतरी। जिला अस्पताल में पहली बार अंडकोष में कैंसर का सफल ऑपरेशन किया गया, जिसमें लगभग 2 किलो 200 ग्राम की गांठ निकाली गई। मरीज की अब तबीयत में सुधार आ रहा है।

लगभग 9 माह से दाहिने अंडकोष में ‌सूजन की शिकायत लेकर करकाभर्री का मरीज ने जिला अस्पताल धमतरी में सर्जन डॉ उत्कर्ष नंदा से सम्पर्क किया।जांच में अंडकोष  में  सूजन का कारण गठान का होना पाया गया। जल्द से जल्द उस गठान को निकालना ही एकमात्र इलाज था।आवश्यक जांच के उपरांत  21 फरवरी को सर्जन डा उत्कर्ष नंदा , एनेस्थेटिस्ट डॉ टीआर ध्रुव सहयोगी अर्पण तथा चोवा ने जिला अस्पताल  में सफल आपरेशन कर एक बड़े वजन 2.200 किलो की गठान निकाली। मरीज को उसकी समस्या से निजात मिला। अपने आप में यह विशेष तरह का आपरेशन था।सरकारी अस्पताल सिविल सर्जन डा यू के कौशिक ने सफल आपरेशन हेतू डा उत्कर्ष नंदा एवं उनकी टीम को बधाई देते‌ हुए उनके द्वारा सम्पन्न सर्जरी की प्रशंसा की है।

डॉ नंदा ने बताया कि वैसे इस रोग का स्पष्ट कारण अज्ञात है किन्तु यदि किसी पुरुष को अपने ग्रोइन एरिया में या अंडकोष में किसी तरह का दर्द, सूजन, लम्‍प्‍स, भारीपन या असहजता महसूस होती है तो  डॉक्‍टर से जल्द से जल्द संपर्क करना ही उचित होगा। 40 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद अब मरीज की तबीयत में सुधार आ रहा है। आगे उसको कीमोथेरेपी चलेगा क्योंकि कुछ मात्रा में कैंसर पेट में फैल चुका है।

जनरल एनेस्थीसिया की कमी 

धमतरी जिला अस्पताल में ऑपरेशन के लिए जनरल एनेस्थीसिया की कमी महसूस हो रही है। यहां पर मशीन तो उपलब्ध है लेकिन सुविधा नहीं होने की वजह से बड़े ऑपरेशन नहीं हो पा रहे हैं। डॉ स्वीटी नंदा इन दिनों छुट्टी पर है।जनरल एनेस्थीसिया के साथ-साथ आईसीयू की भी आवश्यकता पड़ती है। डॉ नंदा ने बताया कि यदि यह सुविधा उपलब्ध हो जाए तो रायपुर में होने वाले बड़े ऑपरेशन को जिला अस्पताल में ही संपन्न किया जा सकता है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने