केरेगांव के जंगल से अतिक्रमणकारियों को वन विभाग ने हटाया

 



भूपेंद्र साहू

धमतरी। केरेगांव रेंज के अंतर्गत मारदापोटी गंजेवाही में मंगलवार को वन विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने झोपड़ी बनाकर रह रहे अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया है। उनके ऊपर विधिवत कारवाही के लिए कोर्ट में चालान पेश किया जाएगा। लगभग 4 घंटे तक चले इस कार्रवाई में तनाव की भी नौबत आ गई थी।

केरेगांव रेंज के अंतर्गत मारदापोटी गंजेवाही में पिछले कुछ महीनों से शिकायत मिल रही थी कि उस क्षेत्र के बाहर के लोग अतिक्रमण कर निवास रहे हैं।वन विभाग इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच करते हुए अतिक्रमणकारियों को खदेड़ दिया है।अतिक्रमणकारियों को चेतावनी देने के बाद मंगलवार की सुबह एसडीओ टीआर वर्मा के नेतृत्व में वन विभाग का अमला गंजेवाही पहुंचा। स्थिति को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को भी बुला लिया गया था। लगभग 7:30 बजे शुरू हुए इस कार्यवाही में वहां मौजूद कब्जे धारियों को हटाया गया। उनके द्वारा जो लकड़ी एवं अन्य सामान का उपयोग किया जा रहा था उसे जब्त किया गया। ज्ञात हो कि पूर्व में भी डीएफओ के निर्देश पर जंगल के कुछ क्षेत्रों में अतिक्रमणकारियों को वहां से हटाया गया था। जिसमें गड़रिये भी शामिल थे। अब फिर से जिले के ही दूसरे क्षेत्र के लोग अधिकरण करने पहुंच गए थे, जिसे फिलहाल वहां से हटा दिया गया है। उनके ऊपर न्यायालयीन प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जाएगी।


भखारा, रामपुर क्षेत्र के थे अतिक्रमणकारी

 वन विभाग के एसडीओ टीआर वर्मा ने बताया कि मारदापोटी के गंजेवाही कक्ष क्रमांक 148 में अतिक्रमण की सूचना मिली थी। मौके पर जब पहुंचे तो देखे लगभग 16 झोपड़ी बनाकर भखारा रामपुर क्षेत्र के लोग 11 माह से अतिक्रमण कर निवासरत थे। स्थिति को देखते हुए पुलिस बल भी बुला लिया गया था। वन विभाग और पुलिस विभाग के लगभग 150 अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। जिसमें वन विभाग के सभी रेंज के ऑफिसर, डिप्टी रेंजर को बुलाया गया था। अतिक्रमणकारियों के सामान को जप्त किया गया है। उनके ऊपर अधिनियम 1927 की धारा 26 लोक संपत्ति निवारण अधिनियम 1984 की धारा 2,3 के तहत न्यायालय में चालान पेश किया जाएगा।


पुलिस अमला रहा मौजूद

 डीएसपी सारिका वैद्य ने बताया कि जंगल में अतिक्रमण हटाने के मामले को लेकर वन विभाग द्वारा कार्रवाई की गई। जिसमें शांति व्यवस्था बहाल करने 50 पुलिस अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। लगभग 4 घंटे चले इस कार्रवाई में अतिक्रमणकारियों के सामान को जप्त किया गया है, बाकी वन विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान डीएसपी नक्सल आरके मिश्रा, रागिनी तिवारी, निरीक्षक आरएन सेंगर, सत्यकला रामटेके, सूबेदार रेवती वर्मा आदि मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने