अमेरिका में लिखा गया तीजन बाई की जीवनी पर गीत

 

 


रायपुर।अमेरिका निवासी  विभा श्री साहू ने तीजन बाई के जीवनी पर एक गीत लिखा है, जिसे स्वर दिया है महासमुंद निवासी चुमन साहू ने तथा गीत को संगीत दिया है परवेज़ खान करिश्मा स्टूडियो रायपुर ने।तीजन बाई के जीवनी पर लिखा गया यह गीत तीजन बाई जी के जन्म दिवस ( 24 अप्रैल) को चुमन साहू के यूट्यूब चैनल#CG DTS music पर रिलीज़ किया गया है।


गीत के बोल हैं

महाभारत के गाथा ल जम्मो जग म तै बगराए

एति ओती आऊ चारो कोती तोर नाम ह जगमाए 

तोर तीजन नाम धराए वो दीदी 

तोर तीजन नाम धराए

तीजन बाई पर लिखे इस गीत को छत्तीसगढ़, हिंदुस्तान के कई प्रदेशों के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया,कनाडा,यूरोप तथा कतर जैसे देशों में निवासरत भारतीयों द्वारा भी काफी सराहा तथा पसंद किया जा रहा है।

विभा श्री साहू, न्यूयॉर्क अमेरिका में पिछले 15 वर्षो से निवासरत हैं।श्रीमति साहू ग्राम हरदी (जांजगीर चांपा) छत्तीसगढ़ की मूल निवासी हैं।विभा साहू का कहना है कि यद्यपि वो पिछले कई वर्षों से अमेरिका में निवासरत हैं किंतु उनका लगाव अभी भी अपनी मातृभूमि छत्तीसगढ़ से है।छत्तीसगढ़ की याद में कई छत्तीसगढ़ी गीतों की रचना की है।

श्रीमती साहू तीजन बाई को अपना आदर्श मानती हैं, उनका मानना है कि तीजन बाई पर भगवान श्री कृष्ण की विशेष कृपा रही है, यही कारण है कि उन्होंने देश विदेश में महाभारत का गान (पंडवानी ) कर नाम और प्रसिद्धि प्राप्त की है।विभा का कहना है कि तीजन बाई केवल एक है, इस युग में कोई दूसरा तीजन बाई नहीं हो सकता।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने