सप्त ऋषियों के तपोभूमि में पूजा अर्चना कर कांवरियों ने की सुख-समृद्धि की प्रार्थना

 

रुद्रेश्वर से बुढेश्वर तक की कावड़ यात्रा करती है हर मनोकामना को पूरी: दाऊ कृष्ण कुमार गुप्ता


धर्म अध्यात्म व सांस्कृतिक दृष्टिकोण से समृद्धशाली है हमारी क्षेत्रीय विरासत व मान्यताएं: प्रीतेश गांधी


धमतरी। सावन माह में शिव भक्तों का धार्मिक शैलाब कावड़ यात्रा के माध्यम से महानदी के पवित्र तट रुद्रेश्वर महादेव से निकलकर विभिन्न शिवालयों में अभिषेक के साथ संपन्न होती है। जिसे पिछले 30 वर्षों से अनवरत रूप से बोल बम कांवरिया संघ  संपन्न करते आ रहे हैं। इस माह के पश्चात सभी शिवभक्त सप्तर्षियों की तपोभूमि सिहावा क्षेत्र की पहाड़ियों व घने जंगलों में पहुंचकर दिनभर पूजा-अर्चना कर भगवान शिव की भक्ति में रम जाते हैं। जिसके तहत पूर्व में श्रृंगी ऋषि, मुचकुंद ऋषि , अंगिरा ऋषि, अगत्स्य ऋषि की धार्मिक यात्रा संपन्न हो चुकी है।


रविवार को यह धार्मिक यात्रा इस वर्ष बोल बम कांवरिया संघ के संयोजक दाऊ कृष्ण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में फिर से प्रारंभ हुई जो कर्क त्रषि, कुंभज ऋषि के दर्शन पश्चात सामूहिक पूजा अर्चना के साथ महानदी की महाआरती कर संपन्न हुई। इसके पश्चात प्रख्यात साधक व तपस्वी कर्क ऋषि के आश्रम में महा आरती क्षेत्र के सुख, समृद्धि तथा खुशहाली के लिए पंडित हरिशरण वैष्णव महाराज ने अनुष्ठान भी संपन्न कराया।


सर्व गुजराती समाज छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतेश गांधी ने कहा कि हमारी भूमि भगवान राम के ननिहाल के रूप में पूजनीय वंदनीय है। जिसे अपने तक भक्ति आराधना की शक्ति से हमारे सप्तऋषियों ने सीचा है।भगवान राम का वनवास काल के अंश का साक्षी भी छत्तीसगढ़ की धरती रही है इसी कारण आध्यात्मिक धर्म संस्कृति के दृष्टिकोण से हमारी विरासत में अनेक विस्मयकारी घटना लोगों की आस्था व श्रद्धा का केंद्र होकर इसे समृद्धशाली बनाती है।

नगर निगम के पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा ने कहा कि धर्म धरा सावन के माह में भगवान शंकर की आराधना से सिंचित होकर क्षेत्र को प्रकृति का वरदान देती है और यही सारी विपदाओं को रोक कर हमारी एकता अखंडता भाईचारा तथा अपनत्व को प्रगाढ़ता प्रदान करते हैं। 

इस दौरान भाजपा आर्थिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सदस्य कुलेश सोनी, सेवानिवृत्त सिंचाई विभाग के एसडीओ डीसी सोनी, हरलाल साहू, विनोद सिन्हा, ख़ोरबाहरा राम धुव, नितेश कुमार, भगत राम, हनुमान सिन्हा, गौरव कुमार, योगेश फूटान, देव फूटान, शिव कुमार, सुरेन्द्र गुप्ता, सुनील, मनोज सोनी, पूनम सिन्हा, लगन लाल साहू, जगत सिन्हा, संतोष सोनी, पद्मनम नायक एवं अन्य भक्तगण बड़ी संख्या में शामिल हुए।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने