मां गंगा की स्वच्छता के प्रति समर्पित भावना से जुड़ने के लिए राज्य मे प्रथम मोदी एप के प्रति युवाओं में दिखा उमंग, उत्साह



धार्मिक एवं आध्यात्मिक जागृति हेतु प्रधानमंत्री मेमेंटो ऑक्शन से युवाओं को जोड़कर गुजराती समाज ने की अभिनव पहल


गंगा नदी नही वरन् प्रत्येक देशवासियो की आस्था, अस्मिता, संस्कृति, सभ्यता एवं मान्यताओं का है आधार स्तंभ: प्रीतेश गांधी



धमतरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने जन्मदिवस पर उन्हें विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्राप्त होने वाले गर्व व स्वाभिमान के प्रतीक मेमेंटो का ऑनलाइन ऑक्शन कर उससे प्राप्त होने वाले राशि का उपयोग देश व सनातन धर्म की आस्था व श्रद्धा से जुड़े हुए मां गंगा की सफाई हेतु चला रहे विशेष अभियान नमामि गंगे योजना में खर्च किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

      उक्त पवित्र एवं जनहितकारी कार्य में क्षेत्र की भी भागीदारी में विशेषकर युवाओं को जोड़ने के लिए सर्व गुजराती समाज छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतेश गांधी की पहल पर राज्य प्रशासनिक सेवा के प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के बीच नरेंद्र मोदी ऐप से जोड़ने के लिए विशेष अभियान द्रोणा इंस्टीट्यूट में चलाया गया. जिसके तहत लगभग सवा सौ युवाओं को इस ऐप से जोड़कर प्रधानमंत्री के इस गरिमामय भावनाओं का सम्मान कर मां गंगा के प्रति हिंदू धर्म की आस्था व श्रद्धा के भाव को प्रदर्शित करने का एक पुनीत प्रयास किया गया।गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा के किनारे स्थित घाटो तथा 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण को अमलीजामा पहनाते हुए नमामि गंगा प्रोजेक्ट के तहत अनेक ऐसे कार्य किए हैं। गंगा नदी को प्रदूषण से मुक्त कर उसकी पवित्रता व धार्मिक महत्व को जन जन तक पहुंचाने के लिए नमामि गंगे प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है. जिसमें बहुत हद तक सफलता भी प्राप्त हुई है। उनकी यह भावना एक कदम आगे बढ़ते हुए व्यक्तिगत रूप से अपने को जोड़ने के लिए स्वयं को देश के अन्य हिस्सों में कार्यक्रमों के तहत प्राप्त होने वाले खेल, संस्कृति ,धर्म, अध्यात्म, राजनीति ,समाज पुरातत्व एवं अनन्य क्षेत्रों को प्रदर्शित करने वाला मेमेंटो सहित विदेशों जिसमें प्रमुख रुप से अमेरिका , बांग्लादेश, इटली , जर्मनी , यूनाइटेड नेशन , यूनाइटेड किंगडम , वेटिकन सिटी , डेनमार्क , फ्रांस ,नेपाल, जापान ,अमीरात, उज्बेकिस्तान एवं अन्य देशों से प्रवास के दरमियान प्राप्त होने वाले विभिन्न स्मृति चिन्हों को एवं नीलामी से प्राप्त राशियों को लगाने का एक अभिनव व ऐतिहासिक पहल किया गया है।


    इस गरिमामय कार्यक्रम के पश्चात प्रीतेश गांधी ने बताया कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि देश का प्रधानमंत्री अपने से जुड़े हुए यादगार पलों को आम जनता के साथ सामान्य रूप से साझा करना चाहते है और उससे एक कदम आगे बढ़कर यह महत्वपूर्ण बात है कि हमारी आस्था हमारी अस्मिता हमारी सभ्यता हमारी संस्कृति तथा हमारी मान्यताओं का आधार बिंदु मां गंगा के लिए अपना सर्वस्व समर्पण करने की भाव मोदी जी के देश समाज तथा धर्म के प्रति समर्पण भाव को प्रदर्शित करता है. प्रीतेश गांधी ने आगे कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि प्रधानमंत्री के रूप राष्ट्र के गौरव तथा देश की एकता व अखंडता में ही सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की भावनाओं को स्वयं मे महसूस करते है। नगर निगम के पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा ने कहा कि युवाओं को आध्यात्मिक ऊर्जा से जोड़ने का कार्य  एवं भारत की पुरातन कालीन गौरव गाथा का अपने में समाहित भाव एवं हमारी आत्मा हिंदुत्व के प्रति निस्वार्थ समर्पण है नमामि गंगे।

कोचिंग सेंटर के संचालक ज्ञानेश सिन्हा , कविन्द्र जैन महामंत्री भाजपा, नरेंद्र रोहरा नेता प्रतिपक्ष, महेंद्र पंडित प्रदेश संयोजक भाजपा झोगी झोपड़ी प्रकोष्ट , बिथिका विश्वास, भूपेश शाह, लखम भानुशाली, प्रियंका सिन्हा, प्राची सोनी ,गोपाल साहू, कुलेश सोनी, राजीव सिन्हा , महावीर सिन्हा, हर्ष अग्रवाल,वाशु सिन्हा, पिंटू  डागा, मोनिका सिन्हा ग्राम बोरिदकला, चंचल यादव ग्राम भटगांव, हिमांशु ग्राम धमतरी, दीनानाथ ग्राम डढ़ारि, रविंद्र कुमार, अजीत ग्राम देमार, वेद प्रकाश ,लीलापथ,सोमवेद अर्जुनी, चमन रुद्री, सत्यम यादव ग्राम सोरीद नगर, देवेश कुमार फागुन्दाह, खेमचंद साहू कुर्रा, मिथिलेश कुमार पलारी, अखिलेश ठाकुर,गुलशन भारद्वाज, राकेश सिन्हा,हरीश सोनवानी ग्राम नगरी, चंद्रप्रकाश  बलियारा, जीत कुमार, सुभाश्री ग्गीतांजलि सिन्हा ग्राम धौराभाठा, किशन गोस्वामी धमतरी, संजना मेहर धमतरी, श्वेता बंजारे ग्राम अर्जुनी, सीमा साहू धमतरी, निकिता पटेल धमतरी, चंचल पवार आदि सहित वरिष्ठ जन ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर उनके एप से जुड़ने वाले उक्त कार्यक्रम में शामिल हुए।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने