सोंढूर जलाशय में नौका विहार की सुविधा,स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वन विभाग की अच्छी पहल

 


धमतरी। जिले के वृहत जलाशयों में से एक सोंढूर जलाशय में 15 सितंबर से पैडल बोट (नौका विहार) शुरू हो गया है। इसका शुभारम्भ सिहावा विधायक एवं मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डा.लक्ष्मी ध्रुव ने किया। उन्होंने जलाशय क्षेत्र के ग्रामीणों को इसकी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर पी. एस. एल्मा, सीसीएफ  एस.के. पैकरा भी मौजूद थे।


         सिहावा विधायक एवं वहां मौजूद अन्य अतिथियों ने सोंढूर जलाशय के तट पर पैडल बोट की पूजा-अर्चना कर शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने नौका विहार भी किया। निदेशक, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व वरुण जैन ने बताया कि यह इलाका टाइगर रिजर्व में आने की वजह से स्थानीय ग्रामीणों को जीविकोपार्जन की समस्या होती है। उन्होंने बताया कि सोंढूर जलाशय क्षेत्र के ऐसे मछुआरे जो मत्स्याखेट करके अपनी आजीविका चलाते हैं, उन्हें रोजगार के नए अवसर से जोड़ते हुए जलाशय में पैडल बोट का संचालन आज से किया जा रहा है। इससे क्षेत्रीय युवाओं को अतिरिक्त आय मुहैय्या होगी। साथ ही सैलानी इको फ्रेंडली पार्क का भी लुत्फ उठा सकेंगे। ज्ञात हो कि पैडल बोट के संचालन में ग्राम मेचका, बरपदर, बेलरबाहरा सहित आसपास के विभिन्न ग्रामों के युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

        इस अवसर पर इको पार्क में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सिहावा विधायक ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सर्वहारा वर्ग का विकास हो रहा है। वन क्षेत्र के निवासियों के विकास के लिए प्रदेश सरकार सतत प्रयास कर रही है। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नगरी चंद्रकांत कौशिक, एसडीओ वन हरीश पांडेय सहित आसपास के गांवों के सरपंच-पंच, वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीण उपास्थित थे।



                                                                                                                                     

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने