प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअली किया धमतरी सहित प्रदेश के जिला अस्पतालों में सिकल सेल प्रबंधन केंद्र का उद्घाटन

 


धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में स्थापित नवीन सिकल सेल प्रबंधन केंद्रों का उद्घाटन किया। 


वर्चुअल कार्यक्रम के बाद जिला अस्पताल धमतरी के कक्ष क्रमांक 9 स्थित सिकल सेल प्रबंधन इकाई का कलेक्टर पी.एस.एल्मा की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया। सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि जिला चिकित्सालय धमतरी में गर्भवती महिलाओं तथा अन्य 15 से 20 संभावितों का हर दिन सिकल सेल जांच किया जा रहा है। साथ ही जरूरत के मुताबिक पॉजिटिव मरीजों को दवाइयां और रक्त चढ़ाया जाता है। प्रबंधन इकाई शुरू होने से संभावित मरीज अपना पंजीयन, जांच, इलाज, दवा और परामर्श एक ही स्थान से प्राप्त कर सकेंगे। धमतरी जिले में अप्रैल से सितम्बर 2022 तक कुल 11 हजार 459 संभावितों का स्क्रीनिंग किया गया है, जिसमें से एक हजार 252 सिकल सेल पॉजिटीव पाए गए हैं। बताया गया है कि प्रबंधन इकाई के लिए पर्याप्त मात्रा में जांच किट, इलेक्ट्रोफोरोसिस मशीन तथा आवश्यकतानुसार दवाईयां उपलब्ध हैं। प्रशिक्षित विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा सिकल सेल के मरीजों को निःशुल्क पंजीयन, जांच, इलाज और परामर्श दिया जाएगा तथा काउंसलर भी उपलब्ध रहेंगे। जांच और इलाज के बाद मरीजों की पूरी जानकारी तत्काल ऑनलाइन एंट्री की जाएगी।




                                                                                              

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने