नगरी क्षेत्र के घुरावड़ में आयोजित ग्रामसभा में अचानक पहुंचे कलेक्टर, ग्रामीणों के साथ जमीन में बैठकर सुनी उनकी बातें

 


ग्रामीणों की मांग पर स्थानांतरित शिक्षक को यथावत् रखने के दिए निर्देश


धमतरी।कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने वनांचल नगरी विकासखण्ड के सुदूर ग्रामों का औचक दौरा कर वहां संचालित योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान उन्होंने पंचायत बिरगुड़ी, बेलरगांव, आमगांव का आकस्मिक भ्रमण कर ग्रामीणों मुलाकात की तथा वहां की समस्याओं को लेकर चर्चा की। कलेक्टर ने इन ग्रामों में मूलभूत सुविधाओं की जानकारी लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर श्री एल्मा नगरी ब्लॉक के सुदूरवर्ती ग्राम आमगांव पहुंचे, जहां पर हायर सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा की तथा शिक्षा में गुणवत्ता लाने शिक्षकों को निर्देशित किया। तदुपरांत ग्राम घुरावड़ के हायर सेकण्डरी स्कूल का कलेक्टर ने निरीक्षण किया, जहां विद्यार्थियों से पढ़ाई की जानकारी लेते हुए उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन दिए। इसके बाद वे घुरावड़ में आयोजित ग्रामसभा में शामिल हुए और शासन की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी वहां उपस्थित ग्रामीणों को दी। इस दौरान ग्रामसभा में लगभग 800 ग्रामीण मौजूद थे। कलेक्टर ने गांव में बिजली, पानी, शिक्षा, पोषण, स्वास्थ्य, रोजगार कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए ग्रामीणों को जागरूक रहने और उपरोक्त संस्थाओं का निरीक्षण करने की अपील की।


 उन्होंने बताया कि शासन की सभी योजनाएं आमजनता को केन्द्रित कर उनके चहुंमुखी विकास के लिए बनाई जाती हैं और उनके समुचित क्रियान्वयन की निगरानी उनके द्वारा ही किया जाना है, इसलिए किसी प्रकार की समस्या के लिए पहले अपनी पंचायत, फिर ब्लॉक स्थित कार्यालय, तदुपरांत समुचित निराकरण नहीं होने पर जिला कार्यालय में शिकायत करें। इस अवसर पर उन्होंने शासकीय उचित मूल्य की दुकान में मिलने वाले खाद्यान्न की जानकारी लेते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलो प्रतिमाह प्रति व्यक्ति मिलने वाले निःशुल्क खाद्यान्न के बारे में भी पूछा। साथ ही जलजीवन मिशन के तहत नलजल योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन का नियमित भुगतान डीबीटी के माध्यम से मिलने के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली। इसके अलावा सोलर लाइट, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, शिक्षकों की नियुक्ति, पटवारी, सचिव आदि से संबंधित समस्या के बारे में लोगों से पूछा। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के गांवां में भ्रमण, उप स्वास्थ्य केन्द्र में दवाइयां की उपलब्धता, नियमित स्वास्थ्य जांच, बिजली की उपलब्धता, बिजली बिल, जल जीवन मिशन योजना,  क्रेडा के संबंध में ग्रामीण और किसानों से पूछताछ कर आवश्यक जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जैतपुरी से छापरपारा सीसी रोड, घुरावड़-दर्रीपारा से अमाली में पुलिया निर्माण की प्रगति के बारे में ग्रामीणों से रू-ब-रू होकर वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

इस दौरान ग्रामीणों ने कमार विकास प्राधिकरण के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति कमारों की जमीन पर रोजगार गारंटी योजना में किए गए कार्यों की मजदूरी का भुगतान नहीं होने की शिकायत तथा गणित शिक्षक श्री चन्द्रहास साहू को स्थानांतरित नहीं करने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने उक्त शिक्षक को यथावत रखने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों ने धान खरीदी केन्द्र में गोदाम/चबूतरा निर्माण कराने, खाद और बीज के लिए उपकेन्द्र खोले जाने, केवची नाला में पुलिया का निर्माण कराने, किसानों के खेतों में बिजली पहुंचाने हेतु फीडर की मांग (अमाली में 07 घुरावड़ में 16 जैतपुरी में 17) की, जिस पर कलेक्टर ने उक्त सभी मांगों को जल्द पूरा करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश देने तथा आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने