विशेष केंद्रीय सहायता आदिवासी उपयोजना क्षेत्र के अंतर्गत माडा पाकेट कार्यक्रम अकलाडोंगरी में हुआ

 



अकलाडोंगरी में जनजाति बाहुल्य क्षेत्र के टीबी से बचाव कार्यक्रम में शामिल हुई विधायक


धमतरी।धमतरी जिले के डुबान क्षेत्र के अंतर्गत आदिवासी जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में टी.बी. से बचाव हेतु विशेष केंद्रीय सहायता के अंतर्गत इस योजना द्वारा आदिवासी उपयोजना क्षेत्र में माडा पाकेट के द्वारा विभिन्न जन सुविधाएं दी जाती है ग्राम अकलाडोंगरी में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र की विधायक रंजना डीपेंद्र साहू मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुई। माडा पैकेट गंगरेल अंतर्गत संचालित इस योजना में क्षेत्र के 10 ग्राम पंचायतों के 30 ग्रामों में विशेष केंद्रीय सहायता योजना अंतर्गत अनुसूचित जनजातियों के शैक्षिक, आर्थिक, सामाजिक विकास हितग्राही मूलक आश्रित योजनाओं स्वरोजगार की संचालित योजनाओं में एक गैप फिलिंग योजना हैं, जिसमें विभिन्न जिला स्तरीय विकास विभागों के माध्यम से विस्तृत कार्य योजना बनाकर कार्य की जाती है। 


जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में टीबी से बचाव इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है, जिसमें आदिवासी बाहुल्य जनसंख्या में टीबी से बचाव के लिए टी.बी. मरीजों के परिवारों को अधिकतम पोषण प्रदान कर मुख्य उद्देश्य है। इसके साथ साथ क्षेत्र की जन सुविधाएं जैसे कि जानवरों के काटने का उपचार, मरीजों को इलाज एवं दवाइयां उपलब्ध कराने के साथ-साथ परिवहन हेतु सहायता राशि परामर्श भी इस योजना अंतर्गत दी जाती है।


 विधायक रंजना साहू इस अवसर पर शामिल होकर कहा कि आदिवासी बाहुल्य के लिए यह केंद्रीय योजना अत्यंत लाभकारी है, जिससे क्षेत्र को होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकता है एवं उचित उपचार की सुविधाएं केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है। जिससे वह विषम परिस्थितियों से लड़कर आगे बढ़ सके इस अवसर पर मुख्य रूप से जनपद सदस्य जागेश्वरी साहू, गंगरेल मंडल उपाध्यक्ष अहमद अली, ममता सिन्हा, नीलू रजक, मोतीराम यादव सरपंच, पूर्व सरपंच जोहर साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं आदिवासी विकास सहायक आयुक्त के प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने