धैर्य और अनुशासन से सामुदायिक सेवा के पहलुओं पर जीवन का नया शुभारंभ है एनएसएस : रंजना साहू

 


ग्राम पोटियाडीह में बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय शिविर में शामिल हुई विधायक


 धमतरी। बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धमतरी के द्वारा ग्राम पोटियाडीह में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर लगाया गया जिसके समापन अवसर पर विधायक रंजना डीपेंद्र साहू मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुई। एनएसएस में विधायक ने ग्राम पोटियाडीह के ग्राम पंचायत प्रांगण में पौधरोपण किया। 


आतिथ्य उद्बोधन में विधायक ने कहा कि एनएसएस का एकमात्र उद्देश्य देश के युवा छात्राओं को सामुदायिक सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास करने के लिए उन्हें अनुभव प्रदान कराना है, इस सात दिवस में एनएसएस के छात्र छात्राएं विद्यार्थी जीवन से ही देशहित के लिए समाज उपयोगी कार्यों को कर उन्हें समाज सेवा एवं राष्ट्र सेवा गुणों का विकास करने के लिए एनएसएस द्वारा सीखाई जाती है। राष्ट्रीय सेवा योजना के मुख्य उद्देश्य में दैनिक दिनचर्या गतिविधियों वाले क्षेत्रों में शिक्षा और साक्षरता, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सेवा कार्यक्रम, महिलाओं की स्थिति में सुधार, उत्पादन उन्मुख कार्यक्रम, आपदा राहत तथा पुनर्वास संबंधी कार्यक्रम, सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अभियान, डिजिटल भारत, कौशल भारत, योग जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 


 विधायक ने सभी स्वयंसेवकों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की एवं देश हित में सेवा करने का आवाह्न समस्त छात्र छात्राओं से किए। जनपद सदस्य धनेश्वरी साहू ने बताया कि समाज के सभी पहलुओं पर आज युवाओं का योगदान अति आवश्यक है और इसके लिए युवा वर्ग को एनएसएस एनसीसी जैसे कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए। 

महाविद्यालय के एनएसएस प्रभारी सहायक प्राध्यापक निरंजन साहू एवं सहायक अध्यापक आकांक्षा मरकाम ने बताया कि एन एस एस के समस्त छात्र छात्राओं ने सात दिवस तक साफ सफाई,  स्वच्छता, बौद्धिक परिचर्चा, योगा के माध्यम से अपने मानवीय जीवन में बदलाव का प्रथम प्रयास किए, अपनी दिनचर्या में सात दिवस तक सभी ने देश सेवा राष्ट्र सेवा को समर्पित रहकर अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर होकर कार्य किए हैं यह उन्हें आने वाले भविष्य के लिए उत्तम मार्ग होगा।


 इस अवसर पर मुख्य रूप से संतकिरण साहू, सरपंच सीताराम ध्रुव, उपसरपंच जितेंद्र यादव, ग्रामीण वरिष्ठ मोती हिरवानी, ग्राम विकास समिति अध्यक्ष बसंत साहू, रामेश्वर सिन्हा, चेतन दुलार देवांगन, चंद्रहास साहू, नरेंद्र हिरवानी, चंद्र किरण साहू, सहायक अध्यापक सरोज प्रसाद, एनएसएस जिला संगठक अमर सिंह साहू, पराड़कर सर, एनएसएस प्रभारी सहायक प्राध्यापक निरंजन साहू एवं आकांक्षा मरकाम सहित महाविद्यालय से आए राष्ट्रीय सेवा योजना के समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने