नवागांव वार्ड में बना शहर का सबसे सुंदर गौठान, महापौर ने किया लोकार्पण

  



वार्ड के साथ शहर के पशुपालकों को मिलेगी सुविधा

धमतरी। गौठान पहले गांवों में ही देखने को मिलता था, नवागांव वार्ड के पार्षद की मांग पर छत्तीसगढ़ शासन ने शहर में भी गौठान बनाने का निर्देश दिया। अब गांवों की तर्ज पर शहर में भी गौठान बनाकर वहां मवेशियों के लिए संपूर्ण व्यवस्था की जा रही है।  नवागांव वार्ड में एक जनवरी को हमर गौठान का और अंजुमन स्कूल,चमन कोसरे घर से गंगा तालाब तक सी सी रोड का लोकार्पण किया गया।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में  दिव्यांगजन सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष मोहन लालवानी उपस्थित हुए। अध्यक्षता महापौर विजय देवांगन ने की। विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ कांग्रेस नेता मदन मोहन खंडेलवाल, पूर्व पार्षद हबीबुन्निसा ज़फर हाशमी, ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आकाश गोलछा, ईश्वर देवांगन, वार्ड पार्षद व जल विभाग अध्यक्ष अवैश हाशमी, औद्योगिक वार्ड के पार्षद व राजस्व विभाग अध्यक्ष चोवाराम वर्मा, सैय्यद जफर अली हाशमी थे। 


महापौर विजय देवांगन ने कहा कि गांवो के साथ ही ग्रामीण परिवेश वाले शहर के वार्डों में भी गौठान जरूरी है। हाशमी की मांग पर प्रदेश सरकार के द्वारा शहरों में भी गौठान बनाने का निर्देश दिया। जिस पर शहर में भी अब मवेशियों के लिए बेहतर व्यवस्था की जा रही है। नवागांव वार्ड के गौठान में बाउंड्रीवाल, गेट आदि बनाया गया है। इसकी सुंदरता देखते ही बन रही है, यह धमतरी का सबसे सुंदर गौठान है। यहां पौधरोपण समेत फलदार पौधों के रोपण की तैयारी की गई है। मवेशियों को सुरक्षित रखने के साथ चारे-पानी की व्यवस्था भी की जाएगी।श्री लालवानी ने कहा कि गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य गौपालन को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी सुरक्षा और पशुपालकों को आिर्थक रूप से लाभ पहुंचाना है। सीएम भूपेश बघेल की सोच अनुसार गोपालकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा रहा है। अवैश हाशमी हमेशा मवेशियों के दर्द समझते हुए उनके लिए पीने के पानी की व्यवस्था कई वर्षों से कोटना रखकर करते आ रहे है, उनकी मांग पर शहर में भी गौठान बनाने का रास्ता साफ हुआ। नवागांव में गौठान बनने से यह साफ है कि जनप्रतिनिधि अगर दृढ़ इच्छा शक्ति दिखाएं तो विकास का हर काम किया जा सकता है। वार्ड पार्षद अवैश हाशमी ने कहा कि नवागांव का परिवेश गांव जैसा है, यहां मड़ाई का आयोजन होता है, किसानों की तादाद ज्यादा है। अधिकांश घरों में मवेशी है। गौठान के अभाव के कारण परेशानी होती थी। इसे देखते हुए तत्कालीन प्रभारी मंत्री कवासी लखमा से मांग की गई थी कि नवागांव समेत पूरे प्रदेश के शहरों में भी गौठान बनाया जाए चूंकि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल को किसानों  की समस्या अच्छे से पता है उन्होंने शहर में भी गौठान बनाने का निगम को निर्देश दिया।


पार्षद ने महापौर के समक्ष गंगा तालाब सौंदर्यीकरण,तालाब के चारों तरफ रोड निर्माण,दुर्गा मंदिर रोड कविता किराना,सेवाराम यादव ललित निर्मलकर घर तक एवं माउज्जन गली में सी सी रोड निर्माण करने और शीतला मंदिर तरफ और स्कूल तरफ की पानी निकासी हेतु नाली निर्माण,भव्य सामुदायिक भवन निर्माण,केनाल मार्ग में डामरीकरण कर शहर को लाईट मोटर व्हीकल हेतु बेहतरीन वैकल्पिक मार्ग बनाने और वार्ड विकास की विभिन्न मांगों को रखा,जिस पर उन्होंने आश्वस्त किया और शहर के चालीस वार्डों के विकास में कोई कमी नहीं की जाएगी।

 इस अवसर पर जीतू सिन्हा, पवन यादव, दिनेश कुमार साहू, अमरसिंग सलाम,शरद साहू, मयाराम साहू,अंजोर सिंह ध्रुव,अयान हाशमी, अज़हान, जयान हाशमी,परमानन्द यादव,पूर्णिमा वर्मा, पवित्रा यादव,मेनका करायत, सुकारो साहू, लता नागरची,ममता दीवान,पूजा साहू,सुमित्रा यादव,तिजन वर्मा,सोनी ध्रुव,पूर्णिमा यादव, जहोत्री दीवान, सोहद्रा ध्रुव आदि बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने