मानस गान प्रतियोगिता में शामिल हुए आनंद पवार

 


धमतरी।ग्राम सेनचुआ में मानस आयोजन समिति द्वारा त्रिदिवसीय मानस गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसमें युवा नेता आनंद पवार ने मुख्य अतिथि के रूप अपनी उपस्थिति दी। आयोजन समिति द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया,सबने मिलकर भगवान राम दरबार की पूजा अर्चना की एवं दीप प्रज्वलन किया।


युवा नेता आनंद पवार ने अपने उद्बोधन में गोस्वामी तुलसीदास जी के दर्शन की व्याख्या करते हुए बताया कि तुलसीदास कहते हैं कि यदि तुम अपने हृदय के अंदर और बाहर दोनों ओर प्रकाश चाहते हो तो राम-नाम रूपी मणि के दीपक को जीभ रूपी देहली के द्वार पर धर लो। दरवाज़े की दहलीज पर यदि दीपक रख दिया जाए तो उससे घर के बाहर और अंदर दोनों ओर प्रकाश हो जाया करता है। इसी प्रकार जीभ मानो शरीर के अंदर और बाहर दोनों ओर की देहली है। इस जीभ रूपी देहली पर यदि राम-नाम रूपी मणि का दीपक रख दिया जाय तो हृदय के बाहर और अंदर दोनों ओर अवश्य ही अंधकार समाप्त हो जाता है और दिव्यता रूपी प्रकाश का विस्तार होता है।साधारण शब्दों में कहा जाए तो भगवान श्री राम का नाम आपके जीवन के सभी प्रकार के अंधेरों को हर कर सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

इस कार्यक्रम में डॉ भूषण लाल चंद्राकर,बलराम साहू,महेंद्र तारक,ठाकुरराम साहू,टीकाराम साहू,अनिरुद्ध चंद्राकर,परस साहू,राधेश्याम साहू,विनोद रजक,कमलेश चंद्राकर,नारायण खुटेर,कुलेश्वर ध्रुव,गोविंद तारक,आनंद खुटेर सहित आयोजन समिति एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने