छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का हरेली त्योहार से हो रहा आगाज

  

                       

 राजीव युवा मितान क्लब से लेकर राज्य स्तर तक छह स्तरों में होंगे आयोजन 


 दलीय एवं एकल श्रेणी में 16 तरह के पारम्परिक खेल शामिल 


 बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक तीन आयु वर्ग में होंगे प्रतिभागी 


 सभी आवश्यक तैयारियां करने कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी ने दिए निर्देश 

धमतरी । मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, खेल प्रतिभावों को निखारने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक 2023-24 का आयोजन 17 जुलाई हरेली तिहार से किया जा रहा है।

           कलेक्टर  ऋतुराज रघुवंशी ने  कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में बैठक लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के सफल आयोजन के लिए समय पूर्व सभी तैयारियां सुनिश्चित करने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग और नगरीय क्षेत्रों के लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को दायित्व सौंपा है। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब, जोन, विकासखंड-नगरीय एवं जिला स्तर पर आयोजन समिति गठित करने और पिछले वर्ष के अनुभवों के आधार पर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के तहत खेलों का आयोजन और भी बेहतर कराने कहा। उन्होंने मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी स्तर के खेलों का आयोजन समय सीमा के भीतर कराने कहा। इसके साथ ही खिलाडियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक आयोजन स्तर पर फर्स्ट एड किट की व्यवस्था एवं स्थानीय स्तर पर यथासंभव आपातकालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

             बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोक्तिमा यादव ने सभी खिलाड़ियों से उनका मान्य पहचान प्रमाण पत्र, बैंक खाते की जानकारी पहले से ही लिए जाने के निर्देश दिए। लगभग 2 माह 10 दिन तक चलने वाले यह खेल प्रतियोगिता 6 चरणों में आयोजित होगी। इस खेल प्रतियोगिता में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हिस्सा ले सकेंगे। प्रतियोगिता में दलीय एवं एकल श्रेणी में 16 तरह के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है। इस बार के ओलंपिक में एकल श्रेणी में रस्सीकूद एवं कुश्ती को भी जोड़ा गया है। 

दो श्रेणियों में 16 प्रकार के खेलों को किया गया है शामिल 

छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल प्रतियोगिता दलीय एवं एकल दो श्रेणी में आयोजित होगी। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में दलीय श्रेणी में गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) जैसी खेल विधाएं शामिल की गई हैं। वहीं एकल श्रेणी की खेल विधा में बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सी कूद एवं कुश्ती शामिल हैं।


 राजीव युवा मितान क्लब से शुरू होगी प्रतियोगिता 


           छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर खेल प्रतियोगिता 17 जुलाई से 22 जुलाई तक नॉकआउट पद्धति से होगा। वहीं दूसरा स्तर जोन है, जिसमें 8 राजीव युवा मितान क्लब को मिलाकर एक क्लब होगा। इसका आयोजन 26 जुलाई से 31 जुलाई तक होगा। विकासखंड एवं नगरीय क्लस्टर स्तर पर आयोजन 7 अगस्त से 21 अगस्त तक होगा। जिला स्तर पर आयोजन 25 अगस्त से 04 सितंबर तक होगा। संभाग स्तर पर आयोजन 10 सितंबर से 20 सितंबर तक होगा और अंतिम में राज्य स्तरीय  खेल प्रतियोगिताएं 25 सितंबर से 27 सितंबर तक आयोजित होंगी।

 छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में आयु वर्ग को तीन वर्गों में बांटा गया है। इसमें प्रथम वर्ग 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा वर्ग 18-40 वर्ष आयु सीमा तक और तीसरा वर्ग में 40 वर्ष से अधिक उम्र के प्रतिभागी शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता में महिला एवं पुरुष दोनों प्रतिभागी भाग ले सकेंगे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने