जिलों में आद्यौगिक केंद्र और गांव में बनेंगे युवा मितान क्लब


प्रदेश का पहला सामुदायिक वन संसाधन अधिकार जबर्रा को

मुख्यमंत्री ने की कुकरेल और भखारा को तहसील का दर्जा देने की घोषणा



भूपेंद्र साहू 
धमतरी, प्रदेश में पहली बार सामुदायिक वन संसाधन अधिकार नगरी विकासखंड के जबर्रा ग्राम पंचायत को मान्य किया गया है।  मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के 75 जयंती के अवसर पर धमतरी के वनांचल दुगली में आयोजित ग्राम सुराज और वनाधिकार मड़ई में जबर्रा ग्राम सभा को वनाधिकार पत्र प्रदान किया। इस मौके पर विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि जबर्रा में 5352 हेक्टेयर क्षेत्र सामुदायिक वन संसाधन अधिकार के तहत दिया गया है।  उन्होंने बताया कि 34 वर्ष पूर्व तत्कालीन मध्यप्रदेश के नगरी क्षेत्र के ग्राम दुगली और गरियाबंद के कुल्हाड़ीघाट में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी और उनकी पत्नी सोनिया गांधी का आगमन हुआ था। उन्होंने यहां के आदिवासियों के झोपड़ियों में पहुंचकर पलाश के पत्तों से बनाए गए दोनों में मड़िया पेज, कड़ुकंद, कुल्थी बीज की दाल और चरोटा भाजी का सेवन किया। ग्रामीणों की स्मृति में आज भी इसकी यादें ताजी हैं। उन्होंने साथ ही  राजीव गांधी के योगदान को याद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद विषम परिस्थितियों में उन्होंने देश की बागडोर संभाली और अपने पांच साल के कार्यकाल में उन्होंने देश को अपना अमूल्य योगदान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार श्री राजीव गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने जिले के 134 करोड़ के 121 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन मंच से किया। इनमें एक अरब 20 करोड़ 95 लाख तीन हजार रूपए के 86 कार्यों का लोकार्पण और 13 करोड़ 57 लाख 60 हजार रूपए के 35 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग में विशेष पिछड़ी जनजाति की महिला सरिता कमार को चतुर्थ श्रेणी में नौकरी पाने पर मुख्यमंत्री ने पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जिले में विकास योजनाओं के क्रियान्वयन पर आधारित काॅफी टेबल बुक का विमोचन तथा वन विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती पर बनाए गए कैलेण्डर और पोस्टर का विमोचन किया। अतिथियों द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत हितग्राहियों को चेक और सामग्री का भी वितरण मंच से किया गया।
प्रमुख घोषणाएं
वन मड़ई के मौके पर दुगली के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित आमसभा में मुख्यमंत्री ने जिले में 26 लघु वनोपज केंद्र खोलने तथा क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मांग को देखते हुए कुकरेल और भखारा को तहसील का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन की अपार सम्भावनाओ के मद्देनजर यहां इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे यहां अधिक से अधिक पर्यटक आएं और स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिले। अब धमतरी के श्यामतराई सहित प्रदेश के सभी जिलों में पूर्व प्रधानमंत्री  राजीव गांधी की स्मृति में राजीव गांधी स्मृति औद्योगिक केंद्र की स्थापना होगी। ग्रामीण युवाओं में सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों को बढ़ाने और संचालित करने राज्य के बीस हजार गांवों में राजीव गांधी युवा मितान क्लब बनाए जाएंगे।

इस मौके पर राज्यसभा सदस्य श्री पी.एल.पुनिया ने अपने उद्बोधन में देश के पूर्व प्रधानमंत्री  राजीव गांधी के जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वे देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे, जिनका दृष्टिकोण काफी बड़ा था। उन्होंने देश में संचार क्रांति लाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। जिस कम्प्यूटर का उपयोग करने में पहले लोग सहमा करते थे, आज वह कम्प्यूटर और मोबाईल घर-घर में उपलब्ध है और आई.टी.सेक्टर में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इसके साथ ही देश के 18 वर्ष के युवाओं को मताधिकार, पंचायत और नगरीय निकायों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण, पर्यावरण बचाने के लिए पर्यावरण अधिनियम इत्यादि भी उनकी ही देन है।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  टी.एस.सिंहदेव ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार आम लोगों तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। साथ ही वनाधिकार कानून लागू हो, इसके लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से संकल्पित है। वनमंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने इस अवसर पर बताया कि सरकार ने किसानों का 14 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया। यह इकलौता प्रदेश है, जहां धान का समर्थन मूल्य ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल देने का प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया। साथ ही बीपीएल के अलावा एपीएल परिवार को भी उचित मूल्य दुकान में 35 किलो चावल देने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। इस मौके पर उपाध्यक्ष मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण तथा सिहावा विधायक डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव, कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम ने भी मंच से लोगों को संबोधित किया। आभार प्रदर्शन प्रदेश के वाणिज्यिक कर (आबकारी) तथा उद्योग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा ने किया। मौके पर राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष  रघुनंदन साहू, नगरी जनपद अध्यक्ष अशोक सोम,  पीसीसी कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, जिलाध्यक्ष  मोहन लालवानी, पूर्व विधायक माधवसिंह ध्रुव,  अंबिका मरकाम,  हर्षद मेहता,लेखराम साहू,सलाहकार राजेश तिवारी  पंकज महावर शरद लोहना विजय देवांगन आनंद पवार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कलेक्टर  रजत बंसल ने प्रतिवेदन पाठन के जरिए धमतरी जिले की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक बालाजी राव सोमावार, वनमण्डलाधिकारी  अमिताभ बाजपेयी सीईओ विजय दयाराम के सहित गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने