19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 24 से 27 सितंबर तक


उद्घाटन एवं समापन समारोह  एकलव्य खेल परिसर में

 

धमतरी,जिले में आगामी 24 से 27 सितंबर तक 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन 24 सितंबर को सुबह 11 बजे और समापन समारोह 27 सितंबर को सुबह 11 बजे डाॅ.शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के एकलव्य खेल मैदान में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोपस्कीपिंग प्रतियोगिता मराठा मंगल भवन में, कुश्ती प्रतियोगिता विंध्यवासिनी मंदिर के पास स्थित सामुदायिक भवन में, ड्राॅप रोबाल प्रतियोगिता आमातालाब स्थित पंडरीराव कृदत्त इंडोर स्टेडियम में और सुपर सेवन क्रिकेट स्पर्धा का आयोजन रूद्री स्थित खेल और पुलिस मैदान में आयोजित किया जाएगा।

कलेक्टर एवं अध्यक्ष राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता  रजत बंसल ने 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के सुचारू संपादन के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। आवास एवं क्रीड़ागण में सुरक्षा व्यवस्था के लिए गार्ड नियुक्त करने और खेल मैदान रूद्री को निर्धारित तिथि में अनुमति पुलिस अधीक्षक द्वारा दी जाएगी। इसी तरह आवास एवं क्रीड़ांगन की साफ-सफाई, पेयजल की व्यवस्था, खेल के लिए सामुदायिक भवन, इंडोर स्टेडियम उपलब्ध कराना आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी द्वारा सुनिश्चित् किया जाएगा। अतिथि के लिए विश्राम गृह की व्यवस्था वनमण्डलाधिकारी द्वारा की जाएगी। भोजन के लिए गैस सिलेण्डर खाद्य अधिकारी द्वारा और क्रीडांगन में चलित स्वास्थ्य वेन उपलब्ध कराना तथा आवास स्थलों में प्रतिदिन स्वास्थ्य निरीक्षण की व्यवस्था मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा की जाएगी। अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को खेल मैदान में 12 जोन के लिए 12 ध्वज पोल प्रदान करने और अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग को खेल मैदान में छत्तीसगढ़ का मुख्य खेल ध्वज के लिए एक बड़ा पोल प्रदान करने का दायित्व सौंपा गया है। वहीं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी को अतिथि एवं संचालनालय तकनीकी के लिए विश्राम गृह आरक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। उप संचालक, जनसम्पर्क द्वारा खेल प्रतियोगिताओं के प्रचार-प्रसार और परिणाम को मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रतिभागियों के ठहरने के लिए आवास, उन्हें आवास से खेल मैदान तक लाने और ले जाने के लिए विद्यालयों से बस की व्यवस्था, उद्घाटन, समापन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा मार्चपास्ट के लिए बैंड व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा जिस शासकीय-अशासकीय स्कूल में विद्यार्थियों के रूकने की व्यवस्था की जाएगी, वहां अवकाश घोषित करने की जिम्मेदारी भी जिला शिक्षा अधिकारी की होगी। क्षेत्रीय अध्यक्ष छत्तीसगढ़ जल संसाधन विभाग स्पोर्ट क्लब रायपुर, क्षेत्रीय स्पोर्ट क्लब बस्तर जोन मुख्यालय रूद्री, गंगरेल द्वारा रूद्री स्टेडियम खेल मैदान उपलब्ध कराया जाएगा, वहीं जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा कुश्ती खेल सम्पन्न कराने के लिए कुश्ती मेट उपलब्ध कराया जाएगा।
गौरतलब है कि 19 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 14,17,19 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए कुश्ती-फ्री स्टाईल, 17 और 19 वर्ष आयु वर्ग के बालकों के लिए कुश्ती ग्रीको रोमन, 14,17,19 वर्ष के बालक-बालिकाओं के लिए रोपस्किपिंग तथा 19 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए सुपर सेवन क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने