कलेक्टर,सीईओ सहित अधिकारियों ने नेत्रदान करने भरा घोषणा पत्र


प्रदेशव्यापी नेत्रदान पखवाड़ा 25 अगस्त से 08 सितंबर तक



धमतरी,कलेक्टर रजत बंसल नेसमय सीमा की बैठक के दौरान प्रदेश सहित जिले में 25 अगस्त से 08 सितंबर तक चलाए जा रहे नेत्रदान पखवाडे़ की समीक्षा करते हुए स्वयं भी नेत्रदान करने की इच्छा जाहिर की। इस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.डी.के.तुर्रे द्वारा बैठक में ही कलेक्टर सहित सभी अधिकारियों को नेत्रदान करने संबंधी घोषणा पत्र उपलब्ध कराया गया। कलेक्टर ने मौके पर ही नेत्रदान घोषणा पत्र भरकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उपलब्ध कराया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विजय दयाराम के., अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल एवं डिप्टी कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ ने भी तत्काल नेत्रदान संबंधी घोषणा पत्र भरकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिया।

बैठक में डाॅ.तुर्रे ने अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में चलाए जा रहे नेत्रदान पखवाड़े की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे विश्व में दृष्टिहीनों की संख्या में भारत का स्थान पांचवां है। ताजा सर्वेक्षणों पर आधारित अनुमान के अनुसार भारत में दृष्टिहीनों की संख्या बढ़कर अब एक करोड़ 20 लाख हो गई है। इसके मद्देनजर भारत में शासन द्वारा अंधत्व निवारण के लिए अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं। सन् 1976 से राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम भी प्रारंभ किया गया।


इसके साथ ही भारत विश्व का पहला देश है, जहां अंधत्व नियंत्रण के राष्ट्रीय कार्यक्रम लागू किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सन् 2020 तक अंधत्व का प्रतिशत 1.4 से घटाकर 0.3 तक लाना है। बताया गया कि जिले में अब तक कुल 27 व्यक्तियों ने नेत्रदान और 17 व्यक्तियों ने देहदान किया है। कलेक्टर ने बैठक में सभी अधिकारियों सहित अन्य को भी नेत्रदान करने प्रेरित किया, जिससे कि किसी अन्य के जीवन में भी रौशनी आ सके।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने