VDO: लगातार बारिश से बांधों में आवक जबरदस्त बढ़ी


भारी बारिश से पुल व नाले उफान पर , जनजीवन  प्रभावित 

सोंढुर बांध

MTI Team 
भूपेंद्र साहू /सन्देश गुप्ता /पवन निषाद
धमतरी ।दो दिन हो रही लगातार भारी  बारिश से बांधों की स्थिति में  सुधार आ गया है गंगरेल बांध में आवक जहां 43533 क्यूसेक प्रति सेकेंड की हो गई है वहीं सोंढुर बांध में पानी छोड़ना पड़ गया है। लगातार बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है लेकिन बांधों की स्थिति बेहतर होने से बड़ी राहत मिली है। लगातार अल्प वर्षा की वजह से धमतरी जिले के बांध 50 फ़ीसदी भी नहीं भर पा रहे थे ।

गंगरेल बांध
गंगरेल बांध  कि यदि बात करें तो सुबह 11:00 बजे 12328 क्यूसेक प्रति सेकंड पानी की आवक थी जो 1बजे बढ़कर 31019 हो गई और दोपहर 2:00 बजे तक यह बढ़कर 43533 क्यूसेक प्रति सेकंड हो गया। लगातार प्रति घंटे इजाफा हो रहा है ।अभी गंगरेल बांध का लेवल 343.73% मीटर है।48 . 1 5 फीसदी बांध भर चुका है ।सोंढुर की स्थिति भी अब बढ़िया हो चुकी है बांध 92 फीसदी भर चुका है जिसमें आवाज सुबह 7:00 बजे 5952 था जो अब थोड़ा कम होगा 3000 क्यूसेक हो गया है ।अभी यहां से 1600 क्यूसेक पानी सोंढुर नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। यदि पहले ही सोंढुर बांध से दुधावा बांध में पानी छोड़ा जाता तो अभी नदी में छोड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ती ।नदी में छोड़ने से पानी व्यर्थ जा रहा है।मुरुमसिल्ली 55 फ़ीसदी भर चुका है ।लगातार बारिश की वजह से गंगरेल से डिस्चार्ज बंद कर दिया गया है
मगरलोड
मगरलोड क्षेत्र में नदी , पुल पुलिया ,व नाले उफान पर है। तथा जनजीवन प्रभावित हो गया है । शनिवार  को भी इलाके में भारी बारिश हुई आज सुबह से ही तेज बारिश हो रही है । जिससे नदी- नाले ,पुल पुलिया  उफान पर है। लगातार भारी बारिश के कारण खेतो में  लबालब पानी भर गया है । किसानो  को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है ।

भारी बारिश से मोहदी - राजपुर के पुल उफान पर चल रहा था, छिपली लुगे पुल से लोग जान में जोखिम डालकर पुल पार कर रहे है। इनके अलावा कोरगांव पुल पर भी 2 से 3 फिट पानी ऊपर चल रहा है ।यह मार्ग पाण्डुका गरियाबंद जाने का रास्ता है लोगो का कहना कि पुल की ऊँचाई बहुत कम है कम बारिश में भी पुल में जल्दी बाढ़ आ जाता है ।पुल की ऊचाई को बड़ा किया जाना चाहिए ।  कुंडेल से करेली बड़ी नाला भी उफान पर था ।इलाके में पानी भरने से लोगों को आने जाने असुविधा हो रही है ।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने