नरवा कार्यक्रम के तहत बनेगा झाबी पथरा नाला

 
 

183 लाख की लागत से बनने वाले प्रोजेक्ट का कलेक्टर ने किया निरिक्षण  

 

धमतरी।कलेक्टर रजत बंसल ने शनिवार को विकासखंड मगरलोड में शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बाड़ी के नरवा कार्यक्रम के तहत चयनित नाला झाबी पथरा नाला में डीपीआर के अनुरूप प्रस्तावित कार्यों के स्थलों का निरीक्षण किया ।जिसमें सबसे पहलेग्रामपंचायत में पंजाबी मुड़ा जलाशय है ।जहां से झावी पथरा नाला का प्रारंभ रिज पॉइंट लिया गया है का निरीक्षण किया गया ।इसके पश्चात सोनझरी ग्राम पंचायत में इस नाला में कराए जाने हेतु प्रस्तावित लूज़ बॉर्डर चेक एवं अन्य कार्यों का निरीक्षण एवं विस्तृत चर्चा कर नरवा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
 इस झावी पथरा नाला में कुल लंबाई 10.55 किलोमीटर है जिसमें वन क्षेत्र 7.79 किलोमीटर और राजस्व 2.76 किलोमीटर है। इसमें केचमेंट एरिया 3489 हैक वन क्षेत्र 573 हैक राजस्व क्षेत्र है ।डीपीआर की अनुमानित लागत 151 लाख वन क्षेत्र में और राजस्व में 32 लाख इस तरह से 183 लाख की लागत होगी ।इस राशि में पूरी कार्य मिट्टी बंड,बोल्डर चेक ,गेबियन,चेक डैम दो ,स्टॉप डेम 3 ,ब्रशवुड चेक 15 ,चेक डैम मरम्मत शामिल है ।
 
 
इसी दौरान सोनझरी ग्राम पंचायत में वन विभाग द्वारा संचालित नर्सरी का निरीक्षण भी किया गया। विभाग द्वारा मनरेगा के अंतर्गत 50000 पौधारोपण की जानकारी दी गई साथ ही आगामी दिनों में महा नदी तट के किनारे किए जाने वाले वृक्षारोपण अभियान से इसे जोड़ने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस दौरान उनके साथ डीएफओ अमिताभ बाजपेई व अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 
नरवा योजना के तहत यह निरीक्षण किया गया इस प्रोजेक्ट के बन जाने से क्षेत्र वासियों को काफी सुविधा मिलेगी ।यह नरवा नरहरा से भी जोड़ा जाएगा ।जिसका निरीक्षण मेरे द्वारा किया गया। साथ ही नारहरा रोड का भी निरीक्षण किया काम शुरू हो चुका है ।बहुत जल्द रोड की सुविधा भी लोगों को मिलेगी ।
                                                                              रजत बंसल कलेक्टर धमतरी
 
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने