शिक्षित समाज ही देश का बेहतर भविष्य गढ़ने में सक्षम:लखमा




कुरूद के शासकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने मंत्री के समक्ष ली शपथ

धमतरी आज का दौर सूचना क्रांति का है और बिना शिक्षा के किसी भी क्षेत्र में रोजगार संभव नहीं है। एक शिक्षित समाज ही देश का बेहतर भविष्य गढ़ने में सक्षम है तथा कुरूद के इस काॅलेज के विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी योग्यता साबित कर रहे हैं।‘ उक्त बातें प्रदेश के वाणिज्यिक कर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी  कवासी लखमा ने आज दोपहर कुरूद के शासकीय महाविद्यालय में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्य अतिथि की आसंदी से कही।
कुरूद के संत गुरू घासीदास शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर में आयोजित समारोह में काॅलेज छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए केबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वयं को शिक्षित कर तथा सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को आजाद कराया। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में स्कूलों व काॅलेजों में शिक्षकों की कमी दूर करने 15000 स्कूली शिक्षक और 1600 महाविद्यालयीन प्राध्यापकों की भर्ती की जा रही है। प्रदेश की सिर्फ 10 माह पुरानी सरकार योजनाओं के माध्यम से आमजनता की दशा और दिशा बदलने भरपूर प्रयास कर रही है। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में बाउण्ड्री वाॅल की मांग पर संबंधित विभाग के मंत्री को अवगत कराने की बात कही। इस अवसर पर महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष  लक्ष्मीकांता साहू ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर अपने उद्बोधन में बताया कि कुरूद का यह स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रदेश के टाॅप-10 काॅलेजों में से एक है। यहां से शिक्षित होकर निकले विद्यार्थी विभिन्न सार्वजनिक एवं गैर सार्वजनिक क्षेत्रों में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं दे रहे हैं। महाविद्यालय के शिक्षक भी पूरी शिद्दत से विद्यार्थियों को शोध सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए तैयार कर रहे हैं, जो सराहनीय है। इस अवसर पर  मोहन लालवानी सहित अन्य मंचस्थ अतिथियों ने भी अपने उद्गार प्रकट किए।
इसके पहले, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. ओ.पी. चंद्राकर के द्वारा प्रभारी मंत्री श्री लखमा की मौजूदगी में छात्रसंघ के पदाधिकारियों को पद एवं दायित्वों की शपथ दिलाई गई। समारोह में छात्रसंघ के अध्यक्ष पद की शपथ चंद्रशेखर, उपाध्यक्ष की आकांक्षा चंद्राकर, सचिव की  अभिलेख चंद्राकर तथा सहसचिव के पद की शपथ गोविंद कुमार ने ली। इनके अतिरिक्त 55 मनोनीत छात्र एवं छात्राओं को सामूहिक रूप पद एवं उत्तरदायित्वों की शपथ संस्था प्रमुख के द्वारा दिलाई गई। प्राचार्य ने बताया कि छात्रसंघ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का चयन पिछले शिक्षा सत्र की आयोजित परीक्षाओं में प्रावीण्य-सूची के आधार पर की गई है। इस अवसर पर कुरूद के पूर्व एवं वरिष्ठ विधायक डाॅ. चंद्रहास साहू, लेखराम साहू सहित जनभागीदारी समिति के पदाधिकारीगण, महाविद्यालय के शिक्षक सहित काफी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने