रुद्रेश्वर, कर्णेश्वर ,कुलेश्वर सहित अन्य जगहों में कल माघी पुन्नी मेला




धमतरी।माघी पुन्नी पर रविवार को धमतरी जिले के पांच स्थानों पर मेला का आयोजन किया गया है ।जहां परंपरा अनुसार लोग सुबह से पहुंचकर स्नान पश्चात दर्शन करेंगे। माघ महीना के पूर्णिमा को मांगी पुन्नी कहा जाता है, इस वर्ष 9 फरवरी रविवार को मनाया जाएगा ।महानदी के किनारे सिहावा के  कर्णेस्वर धाम ,रुद्री के रुद्रेश्वर, देवपुर के डोंगापथरा, राजिम के कुलेश्वर महादेव के अलावा कोदोरास में मेला का आयोजन किया गया है। श्रद्धालु पहुंचकर स्नान पश्चात मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचेंगे ।इस वर्ष मौसम खराब होने की वजह से उत्साह कम दिखाई दे रहा है ।रुद्री में दोपहर तक एक भी दुकानें नहीं लग पाई थी ।उम्मीद है रविवार की सुबह मौसम खुला रहेगा जिससे लोग मेला का आनंद ले सकेंगे।

 कहा जाता है कि इस दिन भगवान श्री हरि जल में निवास करते हैं ।जिले के सभी मेला स्थलों की अपनी पौराणिक कथाएं हैं सभी जगह स्थानीय समितियां तैयारियों में जुटी हुई है। रुद्रेश्वर मंदिर में सुबह 4 बजे पट खोल दिए जाएंगे ताकि लोग स्नान करने के बाद रुद्रेश्वर महादेव में जल चढ़ा सकें।
 सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर ने बताया कि सभी मेला स्थलों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं ।सभी जगह इंस्पेक्टर रेंज के अधिकारी के साथ महिला आरक्षक व यातायात के जवान मौजूद रहेंगे। रुद्री में गोताखोर नगर सैनिक के साथ मेडिकल की टीम भी मौजूद रहेगी ।चूँकि सुबह से ही लोग स्नान करने पहुंचते हैं इस वजह से रात में ही बल तैनात कर दिया जाएगा ।

राजिम जाने रोजाना सिटी बस की व्यवस्था 

जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू ने बताया कि राजिम पुन्नी मेला में जाने के लिए प्रतिदिन सुबह 11:00 बजे सिटी बस, बस स्टैंड धमतरी से मेला स्थल के लिए रवाना होगी ।जो शाम 6:00 बजे मेला स्थल राजिम से धमतरी के लिए वापस होगी।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने