MTI NEWS:अंचल की दिन भर की ख़बरों में

 

‘सेहतमंदी‘-  शरीर और मन को तनावमुक्त, उन्मुक्त, रूटीन के कार्य से हटकर अनूठा करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा दो माह पूर्व सेहतमंदी नामक कार्यक्रम कराया गया था, जो कि अब पुनः प्रारम्भ होने जा रहा है। कलेक्टर  रजत बंसल ने बताया कि प्रत्येक रविवार को सुबह छह से आठ बजे के बीच कराया जाएगा, जिसमें विभिन्न प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक गतिविधियां कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि कार्य की अधिकता और व्यस्त पलों में आदमी काफी बोझिल महसूस करता है। ऐसे में व्यक्ति की कार्यक्षमता में गिरावट आना स्वाभाविक है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर स्थानीय मकई गार्डन एवं मकईचौक पर प्रत्येक रविवार का ‘सेहतमंदी‘ नामक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें म्यूजिक जुम्बा, योगा सहित छत्तीसगढ़ के अन्य पारम्परिक खेल जैसे पिट्ठुल, लंगड़ी, सांप-सीढ़ी, रस्साकसी, रस्सी कूद का आयोजन किया जाएगा।  बताया गया है कि सेहतमंदी कार्यक्रम के मद्देनजर रविवार को सुबह छह बजे से आठ बजे के बीच घड़ी चौक  से बालक चौक के बीच बड़े वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।
 आपका महापौर आपके द्वार -महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह  अपनी टीम के साथ शनिवार को शहर के महात्मा गांधी वार्ड, गोकुलपुर वार्ड और अंबेडकर वार्ड में भ्रमण कर समस्याओं का जायजा लिया।  इस दौरान वार्ड वासियों ने महापौर के समक्ष खुलकर अपनी समस्याएं रखी ।गोकुलपुर की पार्षद सविता कंवर ने ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त कराने की मांग की। इसके अलावा तालाब सौंदर्यीकरण सड़क का जीर्णोद्धार समेत अन्य मांगों को लेकर भी वार्ड वासियों ने महापौर से गुहार लगाई। अंबेडकर वार्ड में पार्षद राजेंद्र शर्मा ने श्रद्धा नगर में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त कराने की मांग की जिस पर महापौर विजय देवांगन तत्काल अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया।उनके साथ पार्षद ,राजेश पांडेय,रूपेश राजपूत,अवैश हाशमी, ईश्वर सोनकर सहित वार्ड वासी, निगम के अधिकारी मौजूद थे।

भाजपा का धरना प्रदर्शन- प्रदेश की कांग्रेस सरकार का किसानों के साथ वादाखिलाफी और लाठीचार्ज के विरोध में भाजपाइयों ने शनिवार को गांधी मैदान में धरना दिया। इस दौरान सभी ने कांग्रेस सरकार को जमकर कोसा ।विधायक रंजना साहू ने कहा कि कांग्रेस सरकार किसानों का धान खरीदने में टालमटोल करती रही। अभी तक किसानों का धान खरीदी नहीं हो पाया है ।सोसाइटी में अव्यवस्था का आलम रहा ।हक की लड़ाई लड़ने वाले किसानों पर लाठियां बरसाई गई ।प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष शशि पवार ,वरिष्ठ गजराज जैन निर्मल बरड़िया, नरेंद्र रोहरा ,वीरेंद्र साहू ,प्रीतेश गांधी ,अवनेंद्र साहू, विजय साहू, कविंद्र जैन सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
छ.ग. कोसरिया यादव समाज पोटियाडीह पाली का वार्षिक अधिवेशन नगर पंचायत आमदी में आयोजित हुआ जिसमें मुख्य आतिथ्य के रूप में विधायक रंजना डिपेंद्र साहू उपस्थित हुए। हेमंत माला अध्यक्ष नगर पंचायत आमदी, नीलकंठ साहू, प्रीति कुम्भकार, कोमल सार्वा, नवनिर्वाचित पार्षद गण, एवं पदाधिकारि गण उपस्थित रहे।  
 
आम आदमी पार्टी की बैठक -आम आदमी पार्टी धमतरी के पदाधिकारियों की बैठक आज ली गई जिसमें जिले के पदाधिकारी उपस्थित रहे ।बैठक में दिल्ली में तीसरी बार सरकार बनाने पर पार्टी के पदाधिकारियों ने चर्चा की ।साथ ही साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्र व्यापी आंदोलन राष्ट्र निर्माण के लिए जिले में लोगो को जोड़ने के लिए राष्ट्रीय संपर्क नंबर 9871010101 मिस कॉल करने के लिए अपील की ।प्रदेश सह संयोजक शत्रुहन  साहू ने कहा कि देश मे एक नई किस्म की राजनीति जिसमे शिक्षा स्वास्थ्य बिजली पानी जैसे बुनियादी काम के आधार पर लोगो ने मतदान कर पूरे देश को संदेश दिया है कि अब काम की राजनीति होगी नफरत की नही।  यूथ विंग प्रदेश अध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के क्रम में इस नंबर पर पूरे राष्ट्रीय स्तर पर कैम्पेन चलाया जा रहा है जिस कैंपेन से धमतरी जिले की जनता को जुड़ने के लिए अपील की ।बैठक में अकबर मण्डावी ,संजय सिन्हा, कुरुद प्रभारी चेतन साखरे, युवा विंग जिला अध्यक्ष सत्यम गोस्वामी,  युधिष्ठिर साहू आदि उपस्थित रहे ।
 
संत गाडंगे जयंती पर रक्तदान - संत गाडंगे जी के जयंती पर युवाओं ने जिला अस्पताल में रक्तदान किया।
 शिविर के संयोजक गुड्डा रजक ने बताया की स॑त गाडगे बाबा अपने समय मे गाँव शहर में स्वच्छता के अलख जगया था।आज संत गाडंगे जी के जयंती पर हर वर्ष हम कुछ अलग करते है पर इस वर्ष हम रक्तदान शिविर का आयोजन किए है ।
 
 शिक्षा मड़ई का आयोजन -शासकीय उन्नत प्राथमिक शाला मुड़पार स्कूल संकुल भोयना, में शाला प्रबंधन व बाल संसद के तत्वावधान में शिक्षा मड़ई एवं माता उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों द्वारा विभिन्न सहायक शिक्षण सामग्री एवं गुपचुप भेलपुरी इडली गुजिया पकोड़ा अप्पे आदि व्यंजनों के साथ विभिन्न मौसमी सब्जियों का स्टॉल लगाया गया स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा माताओं का विभिन्न खेल गोली चम्मच रस्साकशी बिंदी लगाओ प्रतियोगिता म्यूजिकल कुर्सी दौड़ का आयोजन किया गया था।
 
प्रश्न पत्र वितरित -शनिवार को बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र कड़ी सुरक्षा के बीच वितरित किया गया ।77 परीक्षा केंद्र के लिए प्रश्न पत्र भेज दिए गए हैं ,जिसे संबंधित थाना में रखा जाएगा ।इसमें दो सेंटर के लिए अन्य जिलों के थानों में रखा जाएगा।मोहेरा केंद्र का प्रश्नपत्र गरियाबंद थाना में और अकलाडोंगरी केंद्र का चारामा थाना में रखा जाएगा। जिले में दसवीं में 12712 और 12वीं में 9938 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
 
प्रशासन से मांगी मदद-पोल्ट्री व्यवसाय को संकट से उबारने के लिए पोल्ट्री व्यवसायियों ने प्रशासन से मदद मांगी है। पोल्ट्री व्यवसायी संजीव यादव, शमीम कुरैशी, अशोक सिन्हा, महिपाल सोनी, शेखर सिन्हा, सोहन चक्रधारी, जावेद उमर, आदि ने बताया कि चीन में फैले कोरोना वायरस का चिकन (ब्रायलर, मुगा) में होने का दुष्प्रचार सोशल मीडिया में करने के कारण आज पोल्ट्री का व्यापार पूरे देश में बंद होने के कगार में है। जिससे हमारा धमतरी जिला भी अछूता नही है। जिले में आज छोटे बड़े लगभग 100 से ज्यादा पोल्ट्रीफार्म है।कलेक्टर रजत बंसल सेमांग की है कि पोल्ट्री व्यवसाय को बचाने एवं सैकड़ों लोगों के रोजगार को बचाने के लिए शासन स्तर पर गांवों के कोटवारों के माध्यम से गांवों में मुनादी करवाई जाय। सोशल मीडिया में इस तरह के अफवाह कुछ लोगों के द्वारा फैलाया जा रहा है उन पर सख्त कार्यवाही करें।
ज्ञापन-तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ द्वारा अध्यक्ष कृष्णा राम साहू और संरक्षक कृपा शंकर मिश्रा के नेतृत्व में कलेक्टर रजत बंसल को ज्ञापन सौंपा ।प्रमुख मांगों में घोषणापत्र के वायदों को पूरा करें ,लंबित महंगाई भत्ता प्रदान करें ,500 रु मोबाइल भत्ता जैसे मांगे शामिल थी।
 
घटना क्रम 
महानदी अछोटा पुल के ऊपर छड़ से भरी खड़ी मेटाडोर में पीछे से बाइक सवार जा टकराया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई ।बताया गया कि रतन कॉलोनी निवासी शैलेंद्र ध्रुव रात में भोयना की ओर जा रहा था तभी वह खड़ी मेटाडोर से टकरा गया ।अर्जुनी पुलिस मेटाडोर चालक के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर आगे की कार्यवाही में जुट गई है।
 शहर की एक महिला ठगी का शिकार हो गई है।।बताया गया कि महिला को कुछ पारिवारिक परेशानी थी। इस बीच वह अपने घर काम करने आने वाली बासन बाई के झांसे में आ गई। उसे उसकी परेशानी से निजात दिलाने का झांसा दिया और अपने परिवार के कुछ सदस्यों से मिलकर साल 2012 से उसे ठगती रही। बासन के साथ उसका परिवार भी शामिल था  उसके परिवार के सदस्यों ने महिला से अब तक लगभग 35 लाख से ज्यादा रकम ऐंठ लीं, वहीं सोने चांदी के जेवर भी ठगे है। फिलहाल पुलिस ने 6 लोगों पर धारा 386, 420, 34 के तहत मामला पंजीबद्ध कर बासन बाई और उसकी बहन को गिरफ्तार कर लिया है, बाकी की तलाश जारी है।
 
कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत बठेना पारा वार्ड निवासी सोहन निषाद ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। बताया गया कि युवक नशे का आदी था। शव को रक्तदान एंबुलेंस से जिला अस्पताल आएगा पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।
 
ग्राम मोहंदी थाना मगरलोड में चंद्रहास साहू ने अपने मकान के छत में कपड़ा की रस्सी से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं है।
 
कृमि मुक्ति दिवस-महापौर विजय देवांगन ने स्कूली विद्यार्थियों को कृमिनाशक दवाई खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कृमिनाशक की दवाई एल्बेन्डाजाॅल 400 मिलीग्राम बच्चों को खिलाया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.डी.के.तुर्रे ने बताया कि खुले में शौच से कृमि बाह्य वातावरण में आता है और नंगे पैर चलने से पैरों से, प्रदूषित हाथों और अधपके मांस खाने से हमारे शरीर के अन्दर यह कृमि विकास करते है। इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने होने लगती है, जिससे कुपोषण, अन्य बिमारियां होती हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए शौचालय का प्रयोग करना चाहिए, नंगे पैर नहीं चलें, खाने को हमेशा ढंक रखें, हमेंशा साफ पानी पीयें, नाखुनों को न बढ़ायें और खाने से पहले और शौच के बाद हाथ जरूर धोएं। बताया गया है कि जिले में इस कार्यक्रम के तहत लगभग तीन लाख बच्चों को दवाई खिलाया जायेगा।
 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ धमतरी जिला का गुणवत्तापूर्ण संचालन रविवार को रखा गया है। r.s.s. से जुड़े लोगों से सुबह 11:00 बजे नूतन स्कूल में उपस्थित होने की अपील की गई है।
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने