MTI News:: दिन भर अंचल की ख़बरों में........



 मंगलवार को भटगांव रोड गोकुलपुर में अवैध प्लाटिंग पर कार्यवाही हुई ।नगर निगम को जानकारी मिली कि गोकुलपुर में किशन साहू खेत में मुरूम डालकर अवैध निर्माण कर रहे है ।कलेक्टर के निर्देशानुसार नगर निगम की टीम ने पहुंचकर मुरूम से बने रोड को जेसीबी से हटाया और वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दी । इस दौरान निगम अधिकारी एसआर सिन्हा, कामता नागेंद्र ,लोमस देवांगन ,नमिता नागवंशी ,निखिल चंद्राकर, देवेश चंदेल, हेमंत नेताम सीताराम श्रीवास आदि मौजूद थे  आयुक्त आशीष टिकरिहा ने बताया कि यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी ।ज्ञात हो कि कुछ दिनों कोलियारी, करेठा, रुद्री में भी कार्यवाही की गई थी इसके बावजूद भू माफिया बाज नहीं आ रहे हैं।

बाल विवाह - नाबालिक लड़की के विवाह की तैयारी चल रही थी तभी बाल संरक्षण,चाइल्ड लाइन की टीम ने पहुंचकर  विवाह रुकवाया और परिजनों को समझाइश दी ।जिले के मगरलोड के एक गांव में नाबालिग लड़की का विवाह ग्राम मोहंदी निवासी युवक के साथ तय हुआ। दोनों परिवार की रजामंदी से 24 फरवरी से विवाह का कार्यक्रम शुरू हो गया। मंडप में दुल्हन के तेल मायन व हल्दी का रश्म भी पूरा हो गया।तभी महिला बाल विकास विभाग को इसकी सूचना मिली।सूचना मिलते ही चाइल्ड लाईन की टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई. दुल्हन बनी लड़की के प्रमाण पत्रों की जांच करने पर पता चला कि उसकी उम्र मात्रा सत्रह साल है। तब टीम ने लड़की के माता-पिता को समझाइश देकर बाल विवाह को रुकवाया.परिवार वालों से क़ानून के अनुसार निर्धारित आयु में ही विवाह करने शपथ पत्र भरवाया गया। इस कार्रवाई में यशवंत बैस संरक्षण अधिकारी, प्रमोद कुमार अमृत विधिक सह परिवीक्षा अधिकारी, प्रमोद नेताम, नीलम साहू जिला समन्वयक चाइल्ड लाईन सहित टीम मेंबर देवानंद महमल्ला शामिल थे।
 घटना क्रम 
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सिटी कोतवाली पुलिस द्वारा एफसीआई गोदाम के पास  दांव लगाकर अंकों के आधार पर सट्टा खिला रहे आरोपी शेख रज्जाक पिता शेखजी उम्र 55 वर्ष निवासी आधारी नवागांव वार्ड एवं रामबाग के पास राहुल  पिता रोशन साहू उम्र 25 वर्ष हटकेशर शीतला पारा वार्ड धमतरी को रंगे हाथ पकड़ कर उनके कब्जे से नगदी रकम एवं हजारों रुपए के सट्टा पट्टी जप्त कर वैधानिक कार्यवाही की गई। इसी प्रकार थाना अर्जुनी द्वारा खिलावन निषाद पिता महावीर निषाद उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम मुड़पार को रुपए पैसों का दांव लगाकर अंकों के आधार पर सट्टा खिलाते हैं रंगे हाथ पकड़ कर वैधानिक कार्यवाही  किया गया है। सभी आरोपियों के विरुद्ध अलग से प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी की गई।

बस्तर रोड में खड़ी ट्रक से चोरी गये प्रेशर जैक आरोपी से बरामद कर 3 आरोपियों को  गिरफ्तार किया गया है।25 फरवरीको जितेंद्र साहू  लालबगीचा वार्ड ने थाना सिटी कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी कि 16 फरवरी को दो ट्रक में लोड धान को श्यामतराई स्थित राइस मिल में खाली करने के बाद  टाटा मोटर्स के सामने बस्तर रोडब में  खड़ी करके ट्रक को लॉक करके घर आ गए, जो दूसरे दिन  सुबह करीबन 9:00 बजे जाकर देखें तो दोनों ट्रक के ट्रक के टूल बॉक्स में रखे 03  प्रेशर जैक को कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया।संदेही गजेंद्र पटेल को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ किए जाने पर उसके द्वारा अपने साथी हीरालाल पटेल के साथ मिलकर टाटा मोटर्स बस्तर रोड के सामने खड़ी ट्रक से 03नग प्रेशर जैक चोरी करना स्वीकार किया। उसमें से एक  जैक को टेलीफोन एक्सचेंज के पीछे स्थित कबाड़ी मनोहर गुप्ता को बेचना बताया।जिस पर एक प्रेशर जैक को आरोपी गजेंद्र पटेल एवं एक प्रेशर जैक हीरालाल पटेल से जप्त किया गया ।। कबाड़ी मनोहर गुप्ता की दुकान से चोरी हुई एक  प्रेशर जैक को बरामद किया गया।आरोपी गजेंद्र पटेल निवासी आमापारा गौरा चौरा के पास एवं हीरालाल पटेल निवासी लाल बगीचा नाऊपारा  को विधिवत गिरफ्तार किया गया ।साथ ही चुराई हुई संपत्ति को भी धारा 411 के तहत गिरफ्तार किया गया है ।

बिरेझर चौकी क्षेत्र के अंतर्गत क्षेत्र में एक अधेड़ की लाश मिली।  बताया गया कि किशन यादव 53 वर्ष पिता हरि कीर्तन यादव कोड़ापर निवासी भुसरेंगा खार  और कोडापार के बीच डबरी के पास फाँसी में लटक गया। भार से बॉडी नीचे गिर गयी थी।किशन ने घर मे सामाजिक मीटिंग में जा रहा हूँ कह कर घर से निकला था।
वह शराब पीने का आदी था।आत्महत्या का कारण स्पष्ट नही है।

कार्यवाही-तहसील कार्यालय के सामने यातायात को दुरुस्त रखने कलेक्टर के निर्देश पर नो पार्किंग जोन किया गया है ।वाहनों को कार्यालय के बाजू पार्किंग स्थल पर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए दीवारों पर सूचना लिखाई गई है इसके अलावा बोर्ड भी लगाए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस के जवानों द्वारा रोजाना हिदायत दी जाती है बावजूद इसके तहसील कार्यालय पहुंचने वाले लोग अपने वाहनों को सामने पार्क करते हैं ।इस संबंध में मंगलवार को बड़ी कार्यवाही की गई ।रखे गए 13 वाहनों को क्रेन उसे उठाकर यातायात चौकी लाया गया जहां निर्धारित चलानी शुल्क जमा करने के बाद वाहन मालिकों के सुपुर्द किया गया है ।लोगों से अपील की गई है कि कार्यालय के सामने वाहन न रखकर निर्धारित स्थल पर ही रखें।

 आपका महापौर आपके द्वार कार्यक्रम 26 फरवरी बुधवार सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगा महापौर विजय देवांगन डाकबंगला वार्ड जोधापुर वार्ड और सोरिद वार्ड में भ्रमण करेंगे ।बॉम्बे गैरेज के पास बीएसएनएल टावर से दौरा प्रारंभ होगा।

बैठक- नगर निगम में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग सभापति केंद्र कुमार पेंदरिया ने सफाई के संबंध में स्वास्थ्य विभाग में सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक ली ।बैठक में महापौर विजय देवांगन ने कहा कि सभी वार्डों  की साफ सफाई  होनी चाहिए, गलतियों कोबख्शा नही जाएगा। विभागीय सदस्य राजेश पांडे,गीतांजलि महिलांगे, ममता शर्मा ,रितेश नेताम ,सरिता असाई ,राही यादव, रश्मि त्रिवेदी, संजय डागौर, नीलू पवार, सोमेश मेश्राम मौजूद थे। बैठक में वाडो की नियमित साफ-सफाई ,दवाई छिड़काव, विभाग में कितने गाड़ी उपलब्ध है,  मणि कंचन में कितने कर्मचारी, विभाग में कितने कर्मचारी कार्य कर रहे हैं, कितने प्लेसमेंट ,कितने रेगुलर, जानकारी ली गई। बैठक में लिए गए निर्णय एवं सुझाव को शहरहित और जनता के हितों का ख्याल रखते हुए  विभागीयो को बेहतर कार्य करने निर्देश दिए ।बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी सतीश चंद्र त्रिपाठी , स्वच्छता निरीक्षक योगेश निषाद, दिनेश यादव मिशन क्लीन सिटी से  शशांक मिश्रा , तरुण गजेंद्र उपस्थित थे।

निःशुल्क विशेष योग शिविर 27  को-योग के प्रति जनसामान्य में बढ़ती रूचि को दृष्टिगत करते हुए संचालनालय आयुष के निर्देशानुसार जिला आयुर्वेद कार्यालय द्वारा एक दिवसीय निःशुल्क विशेष योग शिविर का आयोजन आगामी 27 फरवरी को किया जाएगा। जिला आयुर्वेद अधिकारी ने बताया कि उक्त तिथि को शिविर का आयोजन स्थानीय इतवारी बाजार में स्थित आयुष योगा वेलनेस सेंटर में सुबह छह से सुबह आठ बजे के बीच किया जाएगा, जहां विशेषज्ञ एवं अनुभावी आयुष चिकित्सकों के द्वारा उदर रोग, वातरोग, स्त्री रोग, श्वास, कास, मधुमेह, साइटिका आदि रोगों को योगाभ्यास, प्राणायाम तथा बंध के प्रशिक्षण के द्वारा निदान एवं उपचार किया जाएगा। उन्होंने जनसामान्य से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर शिविर का लाभ लेने की अपील की है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने