VDO:24 घंटे ड्यूटी से महिलाओं के सामने आ रही तलाक की नौबत



नगर सैनिकों ने विधायक के सामने रखी अपनी मांगे,विधानसभा में प्रश्न उठाने की मांग 


भूपेंद्र साहू 
धमतरी।जिले के नगर सैनिक विभिन्ना समस्याओं से जूझ रहे हैं ।इसी सिलसिले में वे रविवार को धमतरी  विधायक रंजना साहू के निवास पहुंचकर उन्हें आवेदन सौंपते हुए विधानसभा में  इसको उठाने की मांग की है।
उनकी मांगों में प्रमुख रूप से बताया गया कि वर्तमान में होमगार्ड सैनिकों को मानदेय मात्र 13000रु है।जबकि देश के विभिन्न राज्यों में पुलिस आरक्षक के समान मानदेय दिया जा रहा है ।
 
पूर्व में भाजपा शासन के दौरान विधायक भूपेश बघेल ने डॉ रमन सिंह को पत्र लिखकर मानदेय ₹29645 बढ़ाने की मांग की थी लेकिन वर्तमान सरकार के इतने दिन बीत जाने के बावजूद मानदेय के संबंध में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।इसके अलावा  2017 में मानदेय 10000 से बढ़ाकर ₹13200 किया गया था जो1 अप्रेल2016 से प्रभावी था। जिसमें तत्कालीन डीजी द्वारा 14 माह का एरियर की राशि नहीं देने का आदेश जारी करते हुए सैनिकों को एरिया से वंचित कर दिया गया था। 
 
इसके अलावा एक प्रमुख समस्या उन्होंने बताया कि नगर सैनिकों की ड्यूटी कन्या छात्रावास एवं आश्रम में लगाई जाती है ।जहां महिला सैनिकों द्वारा 30 दिन 24 घंटे ड्यूटी पर उपस्थित रहे ने कहा जाता है ।माह में सिर्फ ढाई दिन इस प्रकार से दो माह में कुल मिलाकर 5 दिनों का अवकाश होमगार्ड विभाग से दिया जाता है ।जब तक उनके बदले कोई अन्य गार्ड नहीं भेजा जाता अवकाश के लिए छोड़ा नहीं जाता ।24 घंटे ड्यूटी करने से उनका पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन कष्टमय हो गया है ।इस ड्यूटी के दौरान तो कई महिलाओं के जीवन में तलाक की स्थिति तक आ गई है ।इन सभी मांगों को विधायक से विधानसभा में प्रश्न उठाने की मांग नगर सैनिकों ने की है।
इस सम्बन्ध में विधायक रंजना साहू ने कहा कि वे इनकी समस्याओं को जरूर उठाएंगी 
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने