MTI News::दिन भर की ख़बरों में ....



जिला पंचायत के समस्त सदस्यों को विभाग दिया गया
सामान्य प्रशासन -  कांति सोनवानी ( अध्यक्ष ),शिक्षा विभाग  - नीशू चन्द्राकर ( उपाध्यक्ष )
कृषि विभाग- तारनी नीलम  चन्द्राकर,संचार एवं संकर्म  समिति -मीना बंजारे,सहकारिता एवं उद्योग समिति  - गोविंद साहू,वन विभाग-- कविता बाबर,महिला बाल विकास समिति - सुमन संतोष  साहू
खनिज प्रबंधन समिति --कांति कँवर,कांग्रेस के अन्य सदस्य मनोज साक्षी,कुसुमलता सहित भाजपा के खूबलाल ध्रुव,अनीता कँवर ,दमयन्तीन साहू को समितियों में सदस्य बनाया गया है 

सिनेमाघर बंद-कोरोना वायरस की वजह से प्रदेश के सभी सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स को भी बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया गया है। इससे पहले  राज्य सरकार ने अपने अलग-अलग आदेश में प्रदेश के सभी स्कूल-कालेजों के साथ-साथ जिम, लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल 31 मार्च तक बंद करने कहा है।राज्य सरकार के इस फैसले के बाद रविवार से प्रदेश भर के सभी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहाल अब बंद हो जायेंगे। 15 मार्च से लेकर 31 मार्च तक के लिए सिनेमाघरों को बंद किया गया है।वाणिज्यकर विभाग की तरफ से इस बाबत आदेश जारी किया है।
प्रतिबन्ध-कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए एक आदेश जारी किया है। जारी आदेश में उन्होंने जिले में किसी भी प्रकार से धरना, रैली, प्रदर्शन, सभा एवं जुलूस आदि को जनहित के लिए 5 अप्रैल 2020 तक प्रतिबंधित किया है। यदि किसी परिस्थिति में धरना, रैली, प्रदर्शन, सभा और जुलूस आदि की अनुमति मांगी गई हो तो अनुविभागीय और कार्यपालिक दंडाधिकारी के लिए जरूरी है कि वे कलेक्टर एवम् ज़िला दंडाधिकारी को इस सम्बन्ध में अवगत कराएं।अंचल की दिन भर की ख़बरों में 
 अलर्ट -कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर रहकर काम कर रहा है। जिले में 30 कबेक्ट टीम को निगरानी के निर्देश दिए गए हैं ।इसमें जिला अस्पताल में एक चारों सीएससी में 1-1 और सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात हैं । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के लोगों पर नजर रखी जाएगी पहला विदेशी सैलानी यदि पहुंचे हैं उन पर और दूसरा जो इधर स्थानीय व्यक्ति विदेश से वापस लौट रहे हैं हालांकि इस प्रकार के अभी लोग नहीं मिले हैं लेकिन रोज की रिपोर्टिंग राज्य शासन को यहां से भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि दिन में कई बार हाथ साबुन हैंड वाश से जरूर धोएं।

बचाव-कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब परिवहन विभाग भी सामने आ गया है ।यातायात के साधनों में सफाई के विशेष ध्यान देने कहा गया ।शनिवार को बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा संचालकों को सूचित किया गया कि वह नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण को देखते हुए जन जागरूकता की दृष्टि से सार्वजनिक यातायात संचालक अपने  वाहनों में बेहतर साफ सफाई रखें। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू अपने मातहत अधिकारियों के साथ परिवहन यान में निरीक्षण कर निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि समय-समय पर कीटनाशी द्रव्य द्वारा भी विसंक्रमण किए जाने की जरूरत है।

 कार्यों की समीक्षा- शनिवार  को पुलिस अधीक्षक  बी.पी. राजभानु के निर्देशानुसार पुलिस कार्यालय धमतरी के सभाकक्ष में जिले के समस्त थाना एवं चौकी में कार्यरत सीसीटीएनएस ऑपरेटर, मोहर्रिर व मददगार की बैठक लेकर सीसीटीएनएस के कार्यों की समीक्षा की गई ।
समीक्षा बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मनीषा ठाकुर रावटे द्वारा इस इकाई के प्रत्येक थाना एवं चौकी के सीसीटीनएस योजना अंतर्गत सीसीटीनएस आपरेटरो के कार्यों की समीक्षा करते हुए अनिवार्य रूप से एफ.आई.आर., रोजनामचा एंट्री ऑनलाइन करने के साथ-साथ चरित्र सत्यापन व पासपोर्ट वेरिफिकेशन ऑनलाइन किए जाने हेतु निर्देशित किया गया, पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने आवश्यक हिदायत भी दी गई सॉफ्टवेयर में आ रही समस्याओं से अवगत कराते हुए उसके निराकरण के बारे में बताया गया।


  फेसबुक में टिप्पणी-सिहावा विधायक के खिलाफ फेसबुक में टिप्पणी करने का मामले में नगरी थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को थाना नगरी में विधायक प्रतिनिधि की ओर से यह लिखित शिकायत की गई है कि आलोकनाथ बघेल नंद नामक व्यक्ति सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव के खिलाफ फेसबुक में टिप्पणी किया है। ज्ञात हो कि आलोक नाथ बघेल नंद नाम के फेसबुक आईडी से पोस्ट किया गया है जिसमें घोटालों को रफा-दफा करने के लिए विधायक द्वारा 500000 की मांग जैसी टिप्पणी की गई है जिससे क्षेत्र के कांग्रेसी आक्रोशित हैं। झूठी पोस्ट डालने के मामले में कार्यवाही की मांग की गई है। जाटों कीबहरहाल इस संबंध में एएसपी  मनीषा ठाकुर ने बताया कि शिकायत को संज्ञान में लेकर सायबर सेल भेजा गया है बहुत जल्द अपराध दर्ज किया जायेगा।


कार्यवाही-रॉन्ग साइड चलने वालों को समझाइश देते हुए कार्यवाही भी की जा रही है शनिवार को डीएसपी सारिका वैद्य क साथ यातायात प्रभारी  ने कार्यवाही की।

आत्महत्या -बिरेझर पुलिस चौकी क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम  मौरीकला में कक्षा 12वीं की छात्रा  ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताए गया कि शनिवार की रात खाना खाने के बाद वह अपने कमरे में सोने चली गई सुबह नहीं उठने पर उनके परिजनों ने जब दरवाजा खोला तो देखा नंदिता कमरे में पंखे के हुक में लटक रही है ।बताया गया की छात्रा पिछले साल रसायन में फेल हो गयी थी और अभी सोमवार को फिर रसायन का पपरब था सूचना पर पुलिस मर्ग कायम कर आगे की जांच में जुट गई है।


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने