MTI News::दिन भर अंचल की ख़बरों में ......


 
कोरोना अलर्ट
दवा दुकानों में दबिश-कलेक्टर  रजत बंसल ने शहर के विभिन्न मेडिकल स्टोर्स में औचक निरीक्षण कर संचालकों को हरहाल में उचित एवं निर्धारित दर पर मास्क एवं हैण्ड सैनिटाइजर का विक्रय करने की सलाह दी। उन्होंने शहर के मुख्य मार्ग रत्नाबांधा चैक से नगर घड़ी चैक के मध्य स्थित चार मेडिकल स्टोर्स में स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम के साथ दबिश दी तथा मास्क के विक्रय के बारे में पूछा। ज्यादातर दवा दुकानों में मास्क की मांग नहीं होने पर स्टाॅक में नहीं होने की बात बताई। इसके अलावा जहां जिन दुकानों में मास्क पाए गए, वहां काफी कम संख्या में होना पाया गया। इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि इस संबंध में भारत शासन के उपोभाक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से 13 मार्च 2020 को राजपत्र जारी हुआ है, जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए आगामी 30 जून तक मास्क (2 प्लाई एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क) व हैण्ड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम के दायरे में लाया गया है, जिन्हें निर्धारित खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर नहीं बेचा जाए। यदि कहीं ऐसा होना पाया जाता है तो उसे अवैधानिक मानते हुए अपराध की श्रेणी में माना जाएगा।  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.के. तुरे सहित औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 
बायोमेट्रिक्स बंद-राज्य शासन द्वारा नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए समुचित सुरक्षात्मक उपाय किए जा रहे हैं। जिला खाद्य अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित जिले के सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न/राशन सामग्री के वितरण में आधार प्रमाणीकरण को तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। अर्थात उक्त अवधि तक खाद्यान्न/राशन सामग्री वितरण के दौरान उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा हितग्राहियों का बायोमेट्रिक्स प्रमाणीकरण नहीं किया जाएगा। खाद्य अधिकारी ने जिले के सभी उचित मूल्य दुकान विक्रेताओं से आगामी 31 मार्च तक हितग्राहियों का फोटो लेकर अथवा ओ.टी.पी. (वन टाईम पासवर्ड) के जरिए खाद्यान्न सामग्री का वितरण करने के निर्देश दिए हैं। 
शराब दुकान में भीड़ न हो -प्रदेश सरकार द्वारा नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आबकारी अमले को दिशा-निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत मदिरा दुकानों में भीड़ एकत्र नहीं होने देने और मदिरा उपभोक्ताओं द्वारा दुकान में कतार में लगाकर ही मदिरा का क्रय करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। किसी भी स्थिति में मदिरा दुकान/काउंटर में भीड़ एकत्र नहीं होने देने कहा गया है। जिला आबकारी अधिकारी द्वारा सभी मदिरा दुकानों के कर्मियों को स्पष्ट निर्देशित किया गया है कि मदिरा दुकानों में मदिरा विक्रय करने के पूर्व तथा विक्रय बंद होने के बाद पूरे दुकान को स्वच्छ किया जाए। सभी मदिरा दुकानों में साफ-सफाई किए जाने के लिए मुख्य विक्रयकर्ता/विक्रयकर्ता/मल्टी पर्पस वर्कर/गार्ड को आवश्यक निर्देश देने कहा गया है। 
 
गंगरेल डेम में वाटर स्पोर्ट्स पर लगी रोक- कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के तहत धमतरी जिले के गंगरेल बांध में वाटर स्पोर्ट्स पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

मंदिर में मत्था टेका-प्रदेश की राज्यपाल सुश्री अनुसूइया उइके ने अपने दो दिवसीय धमतरी प्रवास के दूसरे  दिन आराध्य देवी मां अंगारमोती के मंदिर पहुंचकर दर्शन लाभ लिया तथा पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की समृद्धि व खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। प्रदेश की प्रथम नागरिक सुश्री उइके मां अंगारमोती मंदिर पहुंचकर प्रतिमा पर पुष्पार्पण कर चुनरी भेंट की। तत्पश्चात् माथा टेककर प्रदेशवासियों की सलामती की दुआ मांगी। इस दौरान उन्होंने मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों से भेंट कर चर्चा की। ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बताया कि यह काफी प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर है, जहां पर देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। यह भी बताया गया कि पूर्व में माता का निवास एक ग्राम में था जो कि जलाशय निर्माण के उपरांत डूब क्षेत्र में आने के कारण उक्त जगह पर स्थापित किया गया। राज्यपाल ने प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण मंदिर परिसर की काफी सराहना की तथा उन्होंने सामुदायिक भवन और हाइमास्ट लाइट स्थापना की मांग पर कलेक्टर श्री रजत बंसल को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। 

तबादला -एसपी बीपी राजभानु ने एक दर्जन पुलिस कर्मियों का तबादला किया है। इसमें आरक्षक और प्रधान आरक्षक शामिल है
 
क्राइम न्यूज़
 
दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार- पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नाबालिग बालक और बालिकाओं की तलाश के दरमियान तकनीकी साधनों व मुखबिर सूचना के माध्यम से एक नाबालिग लड़की का लोकेशन नगरी बस स्टैंड के आसपास मिलने पर अर्जुनी पुलिस टीम नगरी स्टाफ के साथ मिलकर आरोपी कोमल साहू के कब्जे से नाबालिग को बरामद किया ।पीड़ित लड़की ने पूछताछ में बताया कि आरोपी कोमल साहू उसे शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया। बदनाम करने की धमकी देकर जबरदस्ती उसके साथ शारीरिक संबंध बनाकर दुष्कर्म किया ।मिले साक्ष्य के आधार पर आरोपी कोमल साहू निवासी भटगांव थाना रुद्री को धारा 363, 366 ,376 आईपीसी और 4,6 पाक्सो एक्ट के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।

जाँच की मांग-कुरूद थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बोदाछापर में 21 फरवरी को छात्र हिमांशु साहू की मौत के मामले पर उसकी मां ने हत्या की आशंका जाहिर करते हुए निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की गुहार लगाई है।
 
 छेड़छाड़ -महिला के साथ घर में घुसकर छेड़छाड़ करने वाले युवक को सिटी कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। प्रार्थिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि रविवार रात पारस गोस्वामी जबरदस्ती उसके घर अंदर घुसकर अश्लील बातें करने लगा और जान से मारने की धमकी देकर छेड़खानी करने लगा ।रिपोर्ट पर थाना सिटी कोतवाली पुलिस ने पारस गोस्वामी को धारा 456 354 506 आईपीसी के तहत गिरफ्तार कर लिया है।
 
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने