MTI News::दिन भर अंचल की ख़बरों में..........


 
  पुतला दहन- म्युनिस्पल स्कूल में अंग्रेजी स्कूल का सेटअप तैयार करने के निर्देश के बाद एबीवीपी इसके विरोध में उतर आई है ।शनिवार को स्कूल शिक्षा मंत्री का पुतला दहन किया गया। शुभम जायसवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार के आदेश अनुसार जिले की एक विद्यालय  में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इसमें धमतरी से नत्थू जी जगताप नगर निगम स्कूल का चयन किया गया है ।यह स्कूल सबसे पुराने स्कूलों में से एक है ,जहां न सिर्फ धमतरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों से भी लोग पहुंच कर आते हैं। इस विद्यालय में 600 से अधिक बच्चे अध्ययनरत हैं। ऐसे में शहर के विद्यालय को बंद करना छात्रों के साथ अन्याय होगा ।कार्यकर्ताओं ने निवेदन किया है कि इस निर्णय को बदल कर पुराने विद्यालय को बंद न करते हुए उनके साथ साथ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने का प्रयास करें ताकि विद्यार्थी नियमित रूप से अध्ययन कर सकें ।इस अवसर पर वेद प्रकाश साहू, विकास राठी ,रूपाली सोनी सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

खास गाइडलाइन-दुनिया भर के अनेक देशों में इस समय कोरोना वायरस का कहर जारी है | भारत में भी इसके कुछ पॉजिटव मरीज पाये गए हैं | हालांकि यहां स्थिति नियंत्रण में हैं | लेकिन पूरी सावधानी बरती जा रही है |  वहीं छत्तीसगढ़ में अभी कोई पॉजिटव मरीज नहीं पाये गए हैं | वायरस को लेकर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को एडवायजरी जारी किया है | जिसमें लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके और सार्वजनिक सभाओं से दूर रहने की अपील की गई है | छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने पत्र जारी कर सभी एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिव व कलेक्टरों को ऐहितियात बरतने के निर्देश जारी किये हैं। राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी किया गया है, जिसके तहत स्कूलों में भी खास सावधानी के निर्देश दिये हैं।5 मार्च को केंद्र सरकार से मिले पत्र के आधार पर राज्य सरकार ने जन समारोह को भी रद्द करने के निर्देश दिये हैं। पत्र में कहा गया है कि जहां तक संभव हो ऐसे कोई भी कार्यक्रम जहां कई लोग एकत्रित हो वहां जन समारोह को स्थगित कर दिया जाए और उसका आयोजन कोरोना वायरस संक्रमण खत्म होने के बाद ही किया जाए |  जारी पत्र में कहा गया है कि नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने/कम करने के लिए जन-सामान्य में जन-जागरूकता लाना अत्यंत आवश्यक हैं | समस्त शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के मध्य इसके रोकथाम संबंधी हस्तक्षेप जैसे कि हाथ धोना, छीकने और खासने के समय मुंह पर रूमाल रखना, ऊपरी भुजा को ढंकने हेतु टिशू पेपर – महीन कागज या शर्ट के आस्तीन का उपयोग, बीमारी की अवस्था में स्कूल ना जाए |31 मार्च तक बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर छूट दी गई है ।
घायल किसान
हमला-ग्राम लोहारपथरा थाना भखारा निवासी किसान कामता प्रसाद को खेत में जंगली सूअर ने घायल कर दिया ।बताया गया कि कामता प्रसाद सुबह नहर पानी को व्यवस्थित करने अपने खेत गया हुआ था। इसी दौरान कहीं से जंगली सूअर आकर उसके पैर को जख्मी कर दिया ।कामता अपने खेत में पड़ा रहा ।जब दूसरे किसान अपने खेतों में काम करने पहुंचे तब उसे देखकर निजी वाहन से जिला अस्पताल लाए जहां उसका इलाज जारी है।

 नामकरण -कंडेल में आयोजित सभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की थी कि गोपालपुरी स्कूल का नाम हजारीलाल जैन के नाम पर होगा ।इसी आशय से शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसमें अब स्कूल का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व हजारीलाल जैन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोपालपुरी होगा।

फाग गीत सम्मेलन -प्रति वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी ग्राम बिरेतरा में फाग गीत सम्मेलन का आयोजन किया गया है ।रविवार को होने वाला होने वाले इस आयोजन की मुख्य अतिथि विधायक रंजना साहू होंगी ।अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य दमयंतीन साहू करेंगी। विशिष्ट अतिथि सरपंच उषा साहू, उपसरपंच विनेश्वर साहू एवं पंचगण होंगे।
स्थगित- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता लोकवाणी का अगला प्रसारण रविवार 08 मार्च को सुबह 10:30 से 10:55 के बीच किया जाएगा। जिला स्तर पर इसकी श्रवण व्यवस्था स्थानीय मकई गार्डन में की गई थी, जिसे अब अपरिहार्य कारणवश नगरपालिक निगम धमतरी के सभाकक्ष में की गई है।इसी तरह प्रत्येक रविवार को मकई गार्डन एवं मकई चौक पर आयोजित होने वाला गतिविधि आधारित कार्यक्रम *सेहतमंदी* भी 08 मार्च को अपरिहार्य कारणवश स्थगित रहेगी।


कार्यशाला-सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के विषय में जिले के प्रथम अपीलीय अधिकारी और जनसूचना अधिकारियों की एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला  कलेक्टोरेट सभाकक्ष में रखी गई। दोपहर 12 बजे से आयोजित इस कार्यशाला में उपस्थित राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त श्री एम.के. राउत ने सभी जनसूचना अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से निभाने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि जनसूचना अधिकारी आवेदन मिलने के 30 दिनों के भीतर आवेदक से हर हाल में संचार स्थापित कर लें। चाहें तो जानकारी दे सकते हैं अथवा अन्य विभाग से संबंधित हो, तो संबंधित विभाग को हस्तांतरित कर आवेदक को इसकी जानकारी जरूर दें। अगर किसी कर्मचारी की निजी जानकारी मांगी जाए, तो उसकी सहमति लेना जरूरी है और व्यापक लोकहित को ध्यान में रख जानकारी देना चाहिए।

तिथि परिवर्तन-छत्तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा-47(1) के प्रावधानों के तहत जिला पंचायत धमतरी में स्थायी समितियों का गठन किया जाना है। स्थायी समितियों के सदस्यों के निर्वाचन के लिए आगामी 14 मार्च को साधारण सभा की बैठक आहूत की गई है। गौरतलब है कि पहले यह बैठक 13 मार्च को आयोजित की जानी थी, जिसे संशोधित कर अब 14 मार्च किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी से बताया कि सुबह 10.30 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अधिनियम की धारा-47(2) अनुसार पंाच स्थायी समितियों के अतिरिक्त एक अथवा अधिक समितियों के गठन पर चर्चा की जाएगी। एजेण्डा पूर्व निर्धारित अनुसार ही रहेगी।

शुष्क दिवस -होली पर्व पर आगामी 10 मार्च को जिले में शुष्क दिवस घोषित किया गया है। जिला आबकारी अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक इस दिन जिले की सभी देशी/विदेशी मदिरा दुकान, एफ.एल. 2, एफ.एल. 3 बार और एफ.एल. 4 क एवं भण्डारण भाण्डागार पूरी तरह से बंद रहेंगे।

कार्यवाही-कलेक्टर  रजत बंसल के निर्देश पर आबकारी अमला द्वारा अवैध मदिरा विनिर्माण, धारण, परिवहन, विक्रय के विरूद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में 06 मार्च को भखारा के ग्राम रामपुर में 40 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब एवं 300 किलोग्राम महुआ लाहन बरामद कर 34(2) के तहत प्रकरण कायम किया गया। साथ ही विजय सिंह से 02 लीटर महुआ शराब जप्त कर 34(1)(क) का एक प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। इसी तरह ग्राम कोपेडीह में 50 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब एवं 400 ग्राम महुआ लाहन जप्त कर आबकारी अधिनियम 34(2) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। बरामद किए गए हाथ भट्टी कच्ची शराब एवं महुआ लाहन के आरोपी की पतासाजी की जा रही है। होली त्यौहार के मद्देनजर अवैध मदिरा के कारोबार करने वालों के विरूद्ध नियमित कार्रवाई की जा रही है।



मदद -ग्रीन ग्रुप आमदी द्वारा घायल रोहित कुमार ध्रुव एवं मृतक कुमार साहू के परिवार को सहयोग राशि दिया गया। यह बहुत सराहनीय कदम है । आमदी में जितने भी ग्रुप चल रहे हैं सभी अपना अपना योगदान देकर ऐसे गरीब परिवारों का आर्थिक मदद कर रहे है।सहयोग करने वाले जिसमें हेमंत माला ,मनोज साहू, योगेंद्र साहू, भरत गुरुजी, जितेंद्र पटेल ,कुलेश्वर साहू ,ओंकार साहू,उमेश साहू ,देवेश साहू ,नीलकंठ ध्रुव ,प्रेम साहू ,ईश्वर साहू ,कोमल यादव, कीर्ति बनपेला , तीरथ साहू आदि थे

ऋण वितरण शिविर-बैंक आॅफ बड़ौदा धमतरी एवं कांकेर क्लस्टर के द्वारा शुक्रवार 06 मार्च को ऋण वितरण शिविर एवं ग्राहक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें बैंक आॅफ बड़ौदा की 18 शाखाओं ने इसमें हिस्सा लिया। मुख्य प्रबंधक शुभाशीष मोहन्ती एवं सुरजीत बिश्वास के मार्गदर्शन में शिविर में कुल 86 हितग्राहियों को लगभग 16 करोड़ 50 लाख रूपए के ऋण प्रकरण स्वीकृत किए गए। कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा बैंक के नए ग्राहकों को ऋण स्वीकृति-पत्र वितरित किए गए, साथ ही बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्राहकों को दी गई। क्षेत्रीय प्रबंधक डाॅ. आर.के. मोहन्ती के द्वारा ग्राहकों को व्यवसाय स्थापित करने तथा तत्संबंध में ऋण प्रक्रिया एवं इसके लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की विस्तृत जानकारी दी गई। ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए गए हितग्राहियों में राइस मिलर्स, स्वसहायता समूह की महिलाएं तथा विभिन्न व्यवसायों से जुड़े लोग शामिल थे। मुख्य प्रबंधक श्री बिश्वास ने बताया कि नगर के स्थानीय होटल में आयोजित शिविर में कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अतिथि डाॅ. आर.के. मोहन्ती क्षेत्रीय प्रबंधक ने की तथा क्षेत्रीय कार्यालय साख विभाग के मुख्य प्रबंधक  अमित बैनर्जी उपस्थित रहे। 

                                                                     

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने