एक्स-रे क्लिनिक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं, एक लाख रूपए का अर्थदण्ड


स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया

धमतरी, 25 अप्रैल। कोविद-19 के संभावित संक्रमण को रोकने के मद्देनजर प्रशासन द्वारा सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करने लगातार समझाइश दी जा रही है। इसी तारतम्य में स्थानीय  खंडेलवाल एक्स-रे क्लीनिक में लोगों की बेतरतीब भीड़ जुटने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संचालक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया तथा इसे गम्भीरता से लेते हुए एक लाख रूपए का अर्थदण्ड वसूला गया।

एसडीएम धमतरी मनीष मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित उक्त क्लीनिक में भीड़ एकत्रित होने तथा सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने की शिकायतें मिलीं। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार उक्त शिकायत पर फौरी तौर पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार 24 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे राजस्व, स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्लिनिक के भीतर व बाहर काफी संख्या में लोगों का एकत्रित होना तथा नियमों का खुलेआम उल्लंघन होना पाया गया। इसे संज्ञान में लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं पर्यवेक्षी प्राधिकारी क्लिनिकल स्थापना, पंजीयन एवं लायसेंसिंग डाॅ. डी.के. तुर्रे के द्वारा तत्संबंध में क्लिनिक के संचालक को नोटिस जारी कर एपिडेमिक डिसिजेज एक्ट-1897 के तहत छह बिंदुओं के आधार पर 24 घण्टे के भीतर जवाब मांगा गया। साथ ही धारा-188 में वर्णित नियमों का पालन नहीं किए जाने पर कलेक्टर के निर्देश पर रेडक्राॅस सोसायटी धमतरी शाखा के द्वारा एक लाख रूपए के अर्थदण्ड की रसीद काटी गई। इस दौरान टीम द्वारा भविष्य ऐसे कृत्य नहीं करने की भी समझाइश क्लिनिक संचालक को दी गई।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा जिले में कोरोना वायरस कोविद-19 के संक्रमण नहीं हो, इसके लिए धारा-144 लागू की गई तथा लाॅक डाउन के प्रभावी होने पर लगातार घरों में रहने, सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करने, हैण्डवाॅश अथवा सैनिटाइजर से सतत् हाथ की धुलाई करने तथा बाहर मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की अपील की जाती रही है। इसके बाद भी शासन के निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर यह कार्रवाई की गई। उन्होंने पुनः जिलावासियों से हरहाल में शासन द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशों का कड़ाई से पालन करने तथा स्वस्थ व संक्रमण रहित जीवन जीने की अपील करते हुए शासन-प्रशासन का हरसंभव सहयोग करने का आव्हान किया है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने