जया निषाद हत्याकांड का खुलासा:उधारी की रकम चुकाने के मामले में सास-ससुरने ने की थी हत्या



 मृतिका के सोने चांदी के गहने व घटना में प्रयुक्त फुल पैंट बरामद, आरोपिया गिरफ्तार


आत्मग्लानि से ससुर ने की आत्महत्या


   धमतरी। जया निषाद हत्याकांड मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। सास ससुर ने ही उधार का रकम चुकाने के मामले में अपने बहू की हत्या की थी। ससुर रामचंद्र में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली वहीँ सास को गिरफ्तार कर लिया है।25 जून को  ग्राम सिलघट में नवविवाहिता जया निषाद पति लीलेश्वर निषाद का शव उसके कमरे में पड़ा है, उक्त सूचना पर थाना भखारा पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचकर जाँच पर मृत्यु संदेहास्पद होने से शार्ट पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर द्वारा  मृतिका को गर्भवती होने व दम घुटने से उसकी मृत्यु की पुष्टि करने पर थाना भखारा में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 302 201 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक बी. पी. राजभानु, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मनीषा ठाकुर रावटे एवं अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का मुआयना करते हुए थाना प्रभारी भखारा को उपलब्ध भौतिक व परिस्थिति जन्य साक्ष्यों को एकत्रित करते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर वैधानिक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।  

प्रकरण की विवेचना क्रम मैं मृतिका के गले में उपस्थित निशान, गवाहों के कथन, साक्ष्य संकलन के आधार पर मृतिका की सास व ससुर पर संदेह होने से उनकी गतिविधियों पर नजर रखते हुए अज्ञात आरोपी की पतासाजी की जा रही थी। इसी दौरान सूचना मिली कि मृतिका के ससुर रामचंद्र निषाद ने दिनांक 28-29जून की दरम्यानी रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली । संदेह और गहरा होने से मृतिका की सास अमृत बाई निषाद को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ करने पर वह टूट गई और बताई कि उसके पति रामचंद्र निषाद को आभास हो गया था कि पुलिस उसे पकड़ लेगी और गिरफ्तारी के डर व आत्मग्लानि से ही उसने फांसी लगाकर आत्महत्या की होगी। आरोपिया अमृतबाई निषाद ने यह भी बताया कि उसके बेटे लिलेश्वर का विवाह 1 वर्ष पूर्व मृतिका जया निषाद से हुआ था, विवाह के समय समाज व आसपास के लोगों से उधार में रुपए लिए थे जिसे चुकाने के लिए अपनी बहू जया निषाद से उसके सोने-चांदी के गहने मांगने पर वह इंकार कर दी, जिससे आपसी विवाद भी हुआ था। इसी बीच उसका पति रामचंद्र निषाद ने 5000रु  जया के मायके से लाकर उधार पटाया किंतु और उधारी होने पर पुनः 26 जून को जया से उसके गहने-जेवर या अन्य सामान विक्रय कर उधार पटाने हेतु मांगने पर नहीं दी और विवाद करते हुए डिलीवरी के लिए अपने मायके जाने की जिद करने लगी, जिस पर रामचंद्र निषाद ने उसे मायके जाने से मना किया तो इसी बात पर पुनः विवाद होने पर आक्रोशित होकर दोनों मिलकर बहू जया के गला को फुल पैंट से घोट कर हत्या कर दिये, उसके बाद अलमारी में रखे सोने का डोला माला, चांदी की करधन व बिछिया को निकाल कर छुपाकर रखना बताएं जिसे पेश करने पर गवाहों के समक्ष विधिवत जप्त कर घटना में प्रयुक्त फुल पैंट को बरामद किया गया है। अपराध की स्वीकारोक्ति, मेमोरेंडम कथन एवं उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर आरोपिया अमृत बाई निषाद पति रामचंद्र निषाद उम्र 46 वर्ष साकिन सिलघट थाना भखारा जिला धमतरी को विधिवत गिरफ्तार किया गया ।

           कार्यवाही में थाना प्रभारी भखारा  कोमल नेताम, उपनिरीक्षक महेश साहू, सहायक उपनिरीक्षक प्रकाश सोनी, प्रधान आरक्षक जगदीश सोनवानी, आरक्षक मनोज साहू, गजेंद्र टंडन एवं महिला आरक्षक शिवा यादव शामिल रहे। 

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने