योग कुटुम्ब से जुड़ेंगे दुनियाँ भर के योग प्रेमी: अमीर हाशमी


धमतरी।वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन ने "योग कुटुंब" के नाम से ऑनलाईन योग प्रतियोगिता शुरू की है।  फिल्ममेकर अमीर हाशमी नेबताया कि यह प्रतियोगिता दुनिया भर में सभी के लिए खुली होगी। उद्योगपति व वरिष्ठ समाजसेवी रविन्द्र सिंग द्वारा स्थापित इस फॉउंडेशन द्वारा पिछले साल ही  अमीर हाशमी के संयोजन में 15 कि.मी. लंबे तिरंगे की मानव श्रृंखला यात्रा का आयोजन किया गया था जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ ने विश्व कीर्तिमान वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया,उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच दुनिया ने योग और आयुर्वेद में गहरी रुचि दिखाई है।

एक मिनट के वीडियों से भाग ले सकेंगे प्रतिभागी
संयोजक अमीर हाशमी ने बताया कि यह प्रतियोगिता ही नहीं योग प्रोत्साहन का प्रयास हैं, जिसमें केवल प्रतियोगिता ही नहीं स्वेक्षा और योग सेवा के लिए हमने लोगों से जुड़ने की अपील की हैं। प्रतिभागियों को एक मिनट का वीडियों रिकार्ड करके वाट्सअप नंबर 9826121177 में अपने वीडियो पोस्ट करने के लिए कहा है। प्रतिभागियों को वीडियो रिकॉर्ड करते समय अपना नाम, शहर का नाम, उम्र तथा मोबाइल नंबर साझा करने के बाद योग अभ्यास का वीडियो साझा करने के लिए कहा हैं, साथ ही यह भी बताया कि प्रतिभागियों की निजी जानकारी फाउंडेशन द्वारा गोपनीय रखी जायेगी. हाशमी ने जिला स्तर पर नियुक्त सभी ज़िला प्रभारियों से भी अधिक से अधिक लोग योग सेवा भाग से इसमें जुड़ सकें इसके लिए प्रयास करने का आग्रह किया हैं। 

दो वर्गो में बांटी गई हैं प्रतिस्पर्धा
यह प्रतिस्पर्धा 2 वर्गों में रखीं गई हैं, जिसमें "बाल योग रत्न" में 5 से 14 वर्ष के आयु वाले बालक-बालिकाएं भाग ले सकेगे तथा "योग रत्न" की ओपन श्रेणी में 14 वर्ष से अधिक आयु के युवा, युवतियां तथा महिला व पुरुष भाग ले सकते हैं, चयनकर्ताओं द्वारा सभी वीडियों को प्राथमिक चयन प्रक्रिया से गुजरने के बाद योग रत्न तथा बाल योग रत्न के टॉप 100-100 विडियो फ़ेसबुक पेज पर पोस्ट किये जायेंगे जिसके बाद उन 100 वीडियों में से प्रथम, द्वितीय तथा तीसरे स्थान के विजेता की घोषणा की जाएगी साथ ही 7-7 सांत्वना पुरूस्कार भी दिए जाएंगे। इस प्रतिस्पर्धा में चयनकर्ताओं के पास 75 अंक तथा ज़्यादा से ज़्यादा फेसबुक लाईक के लिए 25 अंक निर्धारित किये गए हैं जिनके कुल योग से विजेताओं की घोषणा की जावेगी.

फेसबुक लाईव में होगी विजेताओं की घोषणा
प्रतिस्पर्धा के विजेताओं की घोषणा 21 जून को शाम 5 बजे वसुधैव कुटुंबकम फाउंडेशन के ऑफिशियल फेसबुक पेज www.facebook.com/VaKuFoundation में संस्था के संस्थापक रविन्द्र सिंग द्वारा की जावेगी तथा लाईव ही विजिताओं को पुरूस्कार राशि गूगल पे ऐप द्वारा ट्रांसफर की जाएगी. इस वर्ष, कोरोना वायरस रोग के प्रकोप के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोई सामूहिक सभा आयोजित नहीं किये जाने के कारण संस्था ने प्रतिस्पर्धा का पुरा फार्मेट पूर्णतः ऑनलाईन रखा गया हैं। समाजसेवी रविन्द्र सिंह ने लोगों को पूरे परिवार के सदस्यों की भागीदारी के साथ अपने घरों में योग का अभ्यास करने का आग्रह किया है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने