कलेक्टर ने बांसपारा वार्ड का किया निरीक्षण, कहा- शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें


 
 
शहर में कोरोना वायरस पाॅजीटिव पाए जाने पर सैनिटाइजेशन कराया जा रहा
 
 
धमतरी 29 जून 2020। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य नेधमतरी के बांसपारा वार्ड का निरीक्षण किया, जहां पर कोरोना वायरस कोविड-19 का एक धनात्मक प्रकरण आया है। उन्होंने उक्त क्षेत्र का निरीक्षण कर एपिडेमिक एक्ट का कड़ाई से पालन करने के निर्देश मातहत अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा स्थानीय रहवासियों को आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निगम आयुक्त को निर्देशित किया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अमले को सक्रिय रहकर लक्षण आधारित व्यक्तियों की लगातार सैम्पलिंग लेने एवं उन्हें तत्काल कोरंटाइन करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने किसी भी व्यक्ति के बाहर जाने अथवा निर्धारित क्षेत्र के भीतर आने पर सख्ती से प्रतिबंधित करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए घर पहुंच सेवा मुहैया कराने कराने के लिए कहा।
उल्लेखनीय है कि स्थानीय बांसपारा वार्ड में  कोरोना वायरस का एक पाॅजीटिव प्रकरण सामने आया, जिसके तुरंत बाद स्वास्थ्य, निगम तथा पुलिस विभाग द्वारा सक्रियता से उक्त क्षेत्र को प्रतिबंधित करते हुए सम्पूर्ण वार्ड का सैनिटाइजेशन किया गया तथा लक्षण आधारित सैम्पल लिए गए। साथ ही सभी लोगों को घर पर ही रहने का अनाउंसमेंट भी किया गया। कलेक्टर ने उक्त क्षेत्र में स्थित दुकानों को नहीं खोलने, क्षेत्र के रहवासियों सहित कर्मचारियों को घरों में रहने के निर्देश दिए। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं राशन, सब्जी आदि के लिए टोल फ्री नंबर चस्पा करने तथा सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही आदेश का उल्लंघन करने वाले के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए। कलेक्टर ने इसमें संलग्न सभी कर्मचारियों को मास्क एवं सैनिटाइजर का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने तथा प्रयुक्त की गई सामग्रियों का सुरक्षित ढंग से डिस्पोजल करने के भी निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.के. तुर्रे ने बताया कि बांसपारा वार्ड में 226 मकान है जहां की जनसंख्या 1064 है। मेडिकल की चार टीम द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया गया, जिसके तहत 60 से अधिक आयुवर्ग के 145 बुजुर्ग, 34 मधुमेह रोगी, 92 हाइपरटेंशन के मरीज, दो सर्दी-खांसी तथा दो गर्भवती महिलाएं मिलीं। इसी तरह 10 साल तक के 132 बच्चे सर्वे के दौरान पाए गए। इनमें से लक्षण के आधार पर कोरोना संक्रमित व्यक्ति के परिजनों सहित 07 लोगों के रक्त नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। नगर निगम के आयुक्त श्री आशीष टिकरिहा ने बताया कि चार अलग-अलग टीमें बांसपारा वार्ड के कंटेनमेंट जोन में सेवाएं देंगी। इसमें सैनिटाइजेशन टीम, गारबेज कलेक्शन एवं डिस्पोजल टीम तथा डोर-टू-डोर राशन डिलीवरी शामिल है। उन्होंने बताया कि राशन सामग्री की घर पहुंच सेवा के लिए दूरभाष क्रमांक 74707392654 पर काॅल करके सम्पर्क करना होगा।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने