गोबर से बनेगी लकड़ी,मशीन का महापौर ,सभापति एवं जनप्रतिनिधियों ने किया शुभारंभ



भुपेंद्रसाहू
 धमतरी।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा लोक पर्व हरेली के पावन अवसर पर गोधन न्याय योजना की शुरुआत गोबर खरीद कर पूरे प्रदेश में किया गया है। राज्य सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को आगे बढ़ाते हुए ,नगर निगम धमतरी द्वारा टैचिंग ग्राउंड महिमा सागर वार्ड में किया गया है।

अब गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन लगाई गई है , जिसका शुभारंभ महापौर विजय देवांगन, सभापति अनुराग मसीह,पार्षदों व एल्डरमेन द्वारा किया गया। महापौर देवांगन ने कहा कि गोधन न्याय योजना राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना है जिसमें  गोठान समिति या अन्य समूह के माध्यम से सरकार किसानों पशु पालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर खरीद रही है हमारे नगर निगम के द्वारा भी शहरी क्षेत्रों के सभी पशु पालकों से निरंतर गोबर की खरीदी की जा रही है जिससे लोगों की आय में वृद्धि के साथ-साथ शहर की साफ सफाई में भी विशेष प्रभाव पड़ रहा है ।


 अब गोबर से खाद बनाने के साथ-साथ गोबर की लकड़ियां भी बनाई जाएगी।इस लकड़ी का उपयोग इंधन के रूप में किया जा सकेगा । जिससे पेड़ों को कटने से बचाया जा सके एवं पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन किया जा सके।इस अवसर पर एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर,राजेश पांडे,पार्षद दीपक सोनकर,नीलू पवार ,सविता कंवर,सहितनिगम के कर्मचारी मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने