भखारा क्षेत्र में भाई बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन पर कोराना का दिख रहा असर



राजेश रात्रे
भखारा।कुरूद ब्लॉक अन्तर्गत नगर पंचायत भखारा में  रक्षाबंधन को लेकर  चहल पहल दिख तो रही है लेकिन ये उत्साह पिछले सालों की तुलना काफी कम है।इस कोराना काल को देखते हुए रखियो की डिमांड भी कम है और तो और ग्राहक  बाहरी मिठाई खरीदने से भी परहेज कर रहे है। नगर में कुछ दिनों से फैंसी राखियो का स्टॉल तो लगा है लेकिन पहले की अपेक्षा कम ग्राहक ही राखी खरीदने में अपना रुचि दिखा रहे है। 

कोराना महामारी के बचने के लिए लोग एहतियातन घर से सिर्फ आवश्यक कामों के लिए ही बाहर निकल रहे हैं। नगर के राखी विक्रेताओं ने बताया कि राखी सीजन में प्रतिवर्ष अच्छा कारोबार करते थे लेकिन इस वर्ष कोराना का मध्यनजर व्यापार में काफी घाटा होने का गुंजाइश दिख रहा है। 

व्यारियो ने बताया कि कोविड़ 19 के चलते राखी दुकानों में भी सावधानियां बरती जा रही है, व्यवसायी कुलदीप साहू ने बताया कि ग्राहकों के लिए एक स्टैंड में सैनिटाइजर की व्यवस्था किया गया है जिसमें ग्राहकों के पहले हाथो में सैनिटाइजर लगाया जा रहा है पूर्ण एहतियात बरता जा रहा है। व्यवसायियों ने बताया की इस वर्ष बाजार में चाइना राखी नहीं होने के कारण और स्वदेशी राखियों का मूल्य ज्यादा होने के कारण व्यवसाय मंदा चल रहा है। 

वहीं महिलाओं ने भी बताया की कोराना से बचने के लिए वो इस वर्ष अपने भाईयो को राखी पोस्ट के माध्यम से भेज कर दूरस्थ जगहों पर जाने से परहेज कर रही ताकि उनका भाई भी सुरक्षित रहे और हमारा परिवार भी कोराना से बचा रहे।
बाइट-कुलदीप साहू भखारा

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने