इंग्लिश मीडियम स्कूल की लायब्रेरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने कलेक्टर ने दिए निर्देश

 

धमतरी 07 सितम्बर 2020। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने  स्थानीय बठेनापारा वार्ड स्थित शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल के निर्माणाधीन भवन तथा लाइवलीहुड काॅलेज स्थित कोविड आइसोलेशन व उपचार केन्द्र का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान इंग्लिश मीडियम स्कूल में निर्माणाधीन भवनों में जाकर सभी कक्षों का अवलोकन एवं निरीक्षण किया, साथ ही लायब्रेरी व परिसर के मैदान में पेवर ब्लाॅक लगाने के लिए शासन से बजट मांगने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
आज दोपहर डेढ़ बजे कलेक्टर बठेनापारा वार्ड स्थित निर्माणाधीन शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल पहुंचे, जहां पर पहले भूतल पर बने कमरों में किए जा रहे रंगरोगन का निरीक्षण किया, तत्पश्चात् प्रथम तल में बनाए जा रहे प्रयोगशाला कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रयोगशाला के लिए दो-दो कमरों को मिलाकर बड़ा लैब बनाने के निर्देश दिए, जहां पर रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान की लेबोरेटरी को बड़े वेंटिलेटरयुक्त व हवादार बनाने की बात कही। इसके उपरांत वे निचले हिस्से में तैयार किए जा रहे स्टाफ रूम व पुस्तकालय का निरीक्षण किया। उन्होंने पुस्तकालय के लिए जगह को अपर्याप्त बताते हुए बड़ा बनाने के लिए निर्देशित किया, जिसके लिए सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को बजट के लिए प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए, जिसमें स्कूल परिसर के मैदान में पेवर ब्लाॅक लगाने व अन्य छिटपुट कार्यों के लिए प्राक्कलन शामिल हो। साथ ही पुराने प्राथमिक शाला भवन का डिस्मेंटल कर पुस्तकालय का निर्माण तभी करने कहा, जब बजट की स्वीकृति शासन से मिल जाए।

 


 कलेक्टर ने निर्माण का काम गुणवत्तापूर्वक किए जाने के निर्देश दिए। ज्ञातव्य है कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के बठेनापारा स्कूल परिसर में इंग्लिश मीडियम स्कूल का निर्माण 42.22 लाख रूपए की लागत से किया जा रहा है, जिसकी राशि जिला खनिज न्यास से स्वीकृत की गई है। यहां पर कक्षा पहली से 12वीं तक कुल 16 क्लास रूम सहित प्रयोगशाला तैयार की जा रही है इसके अलावा स्टाफ रूम, प्रिंसिपल रूम, प्रसाधन कक्ष आदि सम्मिलित हैं। वर्तमान में तैयार किए जा रहे कक्षों को अगले माह के अंत तक पूर्ण किया जाना है। इस अवसर पर जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी, एसडीएम  मनीष मिश्रा, आयुक्त नगर निगम आशीष टिकरिहा, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता श्री ध्रुव, जिला शिक्षा अधिकारी रजनी नेल्सन, डिप्टी कलेक्टर  अर्पिता पाठक सहित स्कूल के प्राचार्य उपस्थित थे।

 

लाइवलीहुड काॅलेज में स्थापित कोविड आइसोलेशन सेंटर  का किया निरीक्षण
व्यवस्थित आइसोलेशन सेंटर को कलेक्टर ने सराहा:- तदुपरांत कलेक्टर श्री मौर्य ने जिला न्यायालय मार्ग पर स्थित लाइवलीहुड काॅलेज में तैयार किए गए 100 बिस्तरयुक्त कोविड आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण किया। यहां 50-50 बिस्तर पुरूष एवं महिला मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.के. तुरे ने बताया कि इसे मिलाकर जिले में कोरोना मरीजों के लिए कुल 300 बिस्तर की सुविधा मुहैया हो चुकी है। कलेक्टर ने कक्षों का निरीक्षण एवं अवलोकन किया तथा वहां की गई समुचित व्यवस्था की सराहना भी की।


आइसोलेशन सेंटर में व्यवस्था के लिए अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व
कलेक्टर  द्वारा कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण एवं फैलाव की रोकथाम के लिए जिले में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन सेंटरों में विभिन्न दायित्वों के निर्वहन के लिए नोडल अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिला दण्डाधिकारी द्वारा तदाशय के लिए जारी आदेश के अनुसार संयुक्त कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी जितेन्द्र कुमार कुर्रे व डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी अर्पिता पाठक को लाइवलीहुड काॅलेज के आइसोलेशन सेंटर के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह आयुक्त नगरपालिक निगम  आशीष टिकरिहा को आइसोलेशन सेंटर में सेनिटाइजेशन के लिए, अनुविभागीय दण्डाधिकारी धमतरी  मनीष मिश्रा को कोविड अस्पताल (क्रिश्चियन हाॅस्पिटल) बठेना का नोडल अधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कुरूद योगिता देवांगन को कुरूद अनुभाग के आइसोलेशन सेंटर के लिए, सुनील शर्मा अनुविभागीय दण्डाधिकारी नगरी को नगरी अनुभाग के आइसोलेशन सेंटर के लिए तथा हेमलता डहरिया तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी मगरलोड को मगरलोड तहसील के आइसोलेशन सेंटर के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने