आयुष मेडिकल वेलफेयर फॉउंडेशन द्वारा पौधा लगाकर मनाया गया मोदी का जन्मदिन



इंदौर।आयुष मेडिकल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पौधरोपण किया गया।इस अवसर पर  मुख्य अतिथि  गीता शर्मा वरिष्ठ समाज सेविका एवं  विशेष अतिथि डॉ मयूर माहेश्वरी पीडियाट्रिक सर्जन इंदौर थे।कार्यक्रम की अध्यक्षता आयुष मंत्रालय भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार के सदस्य डॉ ए के द्विवेदी ने की।

मुख्य अतिथि गीता शर्मा जी ने  बताया कि सर्वपितृ अमावस्या भी है आज के दिन वृक्ष लगाना बहुत ही  पुनीत कार्य है यह भी सुनहरा अवसर है कि प्रधान मंत्री श्री मोदी  का जन्मदिन भी है ।आज के दिन पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पौधा लगाना सबसे बेहतर गिफ्ट हो सकता है ।हमारे प्रधान मंत्री पर्यावरण एवं स्वक्षता के लिए सदैव बात करते रहते है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ ए के द्विवेदी ने कहा कि  पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी हैं , पौधों और पेड़ों की वजह से  हम  जीवित रहने में सक्षम हैं।

 पेड़ पौधे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन देते हैं, जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।ऑक्सीजन देने के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है।
 पेड़ों की पत्तियों, जड़ों और छाल का उपयोग दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है।
आपने कहा कि हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पेड़ों और पौधों को लगाना  और  बचाना चाहिए।
मयूर माहेश्वरी जी ने भी आज के दिन वृक्ष लगाने के लिए सराहना किया  तथा कहा की लगाने के साथ साथ उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी संस्था को उठाना चाहिए हम सभी लोग भी इसमें वांछित सहयोग प्रदान करेंगे
डॉ कौशलेन्द्र वर्मा डॉ विवेक शर्मा राकेश यादव तथा  दीपक उपाध्याय भी उक्त अवसर पर उपस्थित होकर प्लांटेशन में सहयोग प्रदान किया ।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने