प्रशासन मूर्तियां को सुरक्षित रखने की करे व्यवस्था -रँजना साहू

 


कुम्हारों के बीच पंहुच उनके दर्द से व्याथित हुई विधायक रँजना



धमतरी।कोरोना निम्न मध्यमवर्गीय के लिए कहर बरपाने वाला रहा है, विशेषकर जो सीजन में रोजी मजदूरी करते हुए पूरे साल भर का जीविकोपार्जन के लिए व्यवस्था कर लेते हैं।ऐसे ही व्यवसाय से जुड़े हुए कुम्हार समाज मिट्टी से निर्माण कर आर्थिक उपार्जन  जुटाते हैं। बीते दिनों गणेश एवं दुर्गा स्थापना के समय काफी मात्रा में उक्त व्यवसाय से जुड़े लोगों ने मूर्ति का निर्माण किया। यहां तक कि मूर्तियों को बनाने के लिए किराया की जमीन व गोदाम लिए गए। किंतु लाँकडाऊन प्रोटोकॉल के चलते अनेक समितियों ने ऑर्डर देने के बाद भी मूर्तियों को स्थापना कर पूजा अर्चना नहीं की। जिससे कुम्हारों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गई है,।



इस बात से कुम्हार सामाजिक लोगों ने विधायक रँजना साहू को अवगत कराने पर वे स्वयं कुम्हार पारा पहुंचकर वस्तुस्थिति से अवगत हुई।कुम्हारों के दर्द को देखकर काफी व्यथित हो गई। उन्होंने तत्काल जिला प्रशासन के मुखिया कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य से बात करते हुए कहा कि बड़ी तादाद में बची हुई मूर्तियों को किराए की जमीन व गोदाम में साल भर रखना संभव नहीं है, क्योंकि पहले ही कुम्हार काफी आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। मूर्ति निर्माण में लागत व स्वयं ऋण लेकर लगाएं है इसलिए कर्ज से दबे राहत देने तथा आगामी भविष्य के लिए मिट्टी से संबंधित उक्त व्यवसाय करने वाले इन लोगों को प्रोत्साहित कर उनके व्यवसाय को संरक्षित व संवर्धित करने की  महती आवश्यकता है। विधायक की पहल पर जिला प्रशासन की ओर से मूर्तियों को सुरक्षित रखने के लिए जगह प्रदान करने की बात कही गई है। विधायक श्रीमती साहू ने कहा है कि कोविड-19 का संक्रमण विशेषकर निम्न मध्यमवर्गीय लोगों को आर्थिक रूप से काफी चोट पहुंचाया है, इसलिए समाज के सभी जिम्मेदार लोग, ऐसे लोगों के सहयोग के लिए खुले दिल से सामने आए।



 विधायक के साथ मिलने पंहुचे लोगो मे नगर निगम पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा,  सरिता यादव, ममता सिन्हा, कोमल सार्वा, अमित साहू, सतीश साहू शामिल थें। कुम्हार पारा में रामस्वरूप कुम्भकार, जगदीश कुम्भकार, शिव कुम्भकार, संकर कुम्भकार, ओमप्रकाश कुम्भकार, बाल कृष्ण कुम्भकार, गगन कुम्भकार, खिलेश कुम्भकार, संजय कुम्भकार, हरीश कुम्भकार सहित समाजिक जन उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने