मोहदी सोसायटी में धान खरीदी की तैयारी,सवा लाख बारदाने की और जरूरत

 


एक लाख साठ हजार बरदाना में सिर्फ 36079 ही उपलब्ध 


पवन निषाद 

मगरलोड (धमतरी )।राज्य सरकार ने इस वर्ष  खरीफ फसल  की धान खरीदी एक दिसंबर खरीदने का निर्णय लिया गया है। प्राथमिक कृषि साख समिति मोहदी में धान खरीदी की पूर्ण व्यवस्था हो गई है। सोसायटी प्रबंधक जगदीश साहू व कार्यवाहक अध्यक्ष गोवर्धन साहू ने बताया कि मोहदी सोसायटी के अंतर्गत 9 गांव जिसमें ग्राम राजपुर, सरगी,केवराडीह ,मोहदी, जामली, धनबुड़ा, बेलोरा, सोनपैरी, बनियातोरा आते है। फड़ की साफ -सफाई  , चबूतरा का रंग- रोगन कार्य पूर्ण हो गया है ।



 धान खरीदी टोकन सिस्टम से होगा। जिस तारीख को टोकन रहेगा ।उसी दिन धान खरीदी की जाएगी। एक दिन में 4000 बरदाना धान कट्टा की खरीदी की जाएगी। किसान भाईयों के लिए पानी की उचित व्यवस्था की गई है। धान को पाला करके चेक किया जाएगा उसके बाद तौलाई की जाएगी। शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा। कोरोना महामारी को  ध्यान में रखते हुए किसानों को  मास्क लगाकर , सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की आग्रह किया गया है। 


कम्प्यूटर ऑपरेटर अशोक साहू ने बताया कि इस वर्ष धान बेचने के लिए 1638 किसानों ने पंजीयन कराया है । जिसमें 97 नये किसान शामिल है । क्षेत्र में धान का रकबा 1688.07 हेक्टेयर है ।कुल लगभग 62 हजार 4 सौ किविंटल धान खरीदी की जाएगी। सोसायटी में धान खरीदी के लिए 1 लाख 60 हजार बरदाना कट्टा आवश्यकता है। अभी  सोसायटी में पीडीएस बरदाना 16079 व  20000 नये बरदाना कट्टा सहित कुल 36 हजार 79 बरदाना उपलब्ध है। एक लाख चौबीस हजार बरदाना कट्टा की और जरूरत है ।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने