उत्तर प्रदेश - कुंभ मेला की तैयारियों का ऊर्जा मंत्री ने लिया जायजा

 


                                             ऐतिहासिक होगा कुंभ मेला

प्रमेन्द्र अस्थाना

वृंदावन (मथुरा) । फरवरी 2021 में यमुना किनारे लगने वाले कुंभ मेला की तैयारियों का स्थलीय जायजा लेने के लिए रविवार को प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा प्रशासनिक अधिकारियों एवं संतों के साथ कुंभ मेला स्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न विभाग द्वारा शुरु कराए गए कार्यों की प्रगति को जाना साथ ही नाव में बैठकर यमुना की स्थिति को भी परखा।



बता दें कि फरवरी 2021 में यमुना किनारे केसीघाट से टटिया स्थान तक करीब 56 हैक्टेअर क्षेत्र में लगने वाले कुंभ मेला की तैयारी शासन स्तर से शुरु कर दी गई हैं। लोनिवि द्वारा भूमि समतलीकरण का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है। सिंचाई विभाग द्वारा ब्रह्मर्षि देवराह बाबा समाधि के निकट बनाए जा रहे नवीन घाट एवं स्वागत द्वार का काम भी तेजी पकड़ने लगा है। अन्य विभागों द्वारा भी संबंधित कार्यों की रुपरेखा तैयार की जाने लगी है।

रविवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत हरीशंकर नागा, महंत मदनमोहन दास, महंत रामस्वरुप दास समेत डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, विप्रा के उपाध्यक्ष एवं मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप आदि अधिकारियों के साथ कुंभ मेला क्षेत्र में चल रही तैयारियों की प्रगति को देखा। उन्होंने बताया कि कुंभ मेला की तैयारियों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं निगरानी रख रहे हैं। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देशित किया है कि कुंभ मेला दिव्य एवं भव्य रुप में आयोजित होना चाहिए। इसमें किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। इस बार का कुंभ मेला ऐतिहासिक होगा।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि संत-महात्माओं का सम्मान करते हुए कुंभ मेला की सभी तैयारियां उनके मार्गदर्शन में ही होंगी।  उन्होंने बताया कि कुंभ मेला के दौरान यमुना में अविरल एवं निर्मल जल के प्रवाह के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों अतिरिक्त जल छोड़े जाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि मेला के दौरान यमुना में एक बूंद भी गंदा पानी यमुना में नहीं गिरने दिया जाएगा। वहीं मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम एवं पेयजल व्यवस्था के लिए जल निगम के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। बताया कि बिजली विभाग द्वारा पूरे मेला क्षेत्र में अबाध विद्युत आपूर्ति दी जाएगी। लोनिवि द्वारा जल्द ही मेला क्षेत्र में सड़क एवं पौंटून पुल का निर्माण कराया जाएगा।  साथ ही उन्होंने मेला क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमणों को तत्काल प्रभाव से हटाए जाने के निर्देश राजस्व विभाग को दिए हैं।



ये रहे मौजूद

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत हरीशंकर नागा, महंत मदनमोहन दास, महंत रामस्वरुपदास, डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप, अपर नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार तिवारी, एसडीएम सदर क्रांतिशेखर सिंह, विप्रा के एक्सईएन धीरेंद्र बाजपेयी, एक्सईएन विद्युत राजीव कालरा, एक्सईएन जल निगम एसपी मिश्र, पीके खंडेलवाल, एई शंकरलाल बाधवा, पार्षद राधाकृष्ण पाठक, वैभव अग्रवाल, विनीत शर्मा, आलोकिक शर्मा आदि।




0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने