कांग्रेस के निगम में 1 वर्ष पूरे, महापौर ने गिनाई अपनी उपलब्धियां

 

भुपेंद्र साहू

धमतरी।नगर निगम धमतरी में भाजपा को शिकस्त देकर सत्ता में काबिज कांग्रेस के 1 वर्ष पूरे हो गए हैं। निगम के महापौर विजय देवांगन ने साल भर की उपलब्धियों पर कहा कि कोरोना काल संकट का समय था जिससे निगम ने डटकर मुकाबला किया। इसके बावजूद विकास कार्यों को रुकने नहीं दिया गया और लगातार वार्डों में विकास के कार्य हुए हैं। 

सिविल लाइन स्थित अपने नए शासकीय आवास में शुक्रवार को पत्रकारों के साथ चर्चा करते हुए उन्होंने अपने कार्यकाल के बारे में बताया कहा कि शहरवासियों को बेहतर सेवा देने की कोशिश की गई है ।सभी पार्षदों व शहरवासियों के साथ-साथ नगर निगम आयुक्त की टीम ने कार्य करने में योगदान दिया है ।सभी के सहयोग से पूरे 5 वर्ष का कार्यकाल अच्छे ढंग से संपन्न किया जाएगा। उन्होंने सफाई मित्रों और दीदियों का भी धन्यवाद दिया जिन्होंने कोरोना काल में भी अपनी जान की परवाह ना कर स्वच्छता में डटे रहे और धमतरी को प्रथम स्थान दिलाया ।इसके पूर्व निगम सभापति अनुराग मसीह ने कहा कि 1 वर्ष का कार्यकाल अनुकरणीय रहा। हम शहर वासियों को बेहतर सेवा देने की हमेशा प्रयास करते हैं।


 नगर निगम में कांग्रेस के 1 वर्ष पूरे होने पर इन कार्यों के होने का दावा किया गया है-

1 वर्ष में विभिन्न मदों से निगम क्षेत्र के समस्त वार्डों में 8 करोड़ 26 लाख के सीसी रोड नाली आदि निर्माण तथा विभिन्न मरम्मत संधारण के 147 कार्यों के लिए कार्य आदेश जारी किया गया है जिसमें 63 कार्य पूर्ण हो चुके हैं 24 कार्य प्रगति पर है 60 कार्य अप्रारंभ है। इसके अलावा तीन करोड़ के 83 कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें निविदा आमंत्रण की जा रही है ।भवन अनुज्ञा शाखा 471 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 340 निराकृत हुए पूर्व लंबित आवेदन 250 निराकृत हुए जिससे एक करोड़ 27 लाख रुपया हुआ आय हुआ है। 10:50लाख रुपया रेन वाटर हार्वेस्टिंग में वापस किया गया। 30 अवैध कालोनियों का नियमितीकरण हेतु कार्यवाही जारी है।

*निकाय क्षेत्र के पेयजल आपूर्ति हेतु चयन बोर्ड खनन किया गया।

 *निगम द्वारा तालाबों के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु सूखाग्रस्त तालाबों में पानी भरने का कार्य किया गया ।

*राजस्व विभाग में 1 वर्षों में 1355 दुकान स्थापना एवं वाणिज्यिक संस्थाओं को गुमास्ता लाइसेंस जारी किया गया जबकि इसके पहले सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2015 से 31 दिसंबर 2019 तक 4 वर्ष में सिर्फ 2909 गुमास्ता लाइसेंस जारी किए गए थे।

 *405 संपत्ति नामांतरण पत्र जारी किया गया, 285 परिवारों को बीपीएल और 698 परिवारों को एपीएल राशन कार्ड जारी किया गया।

 *स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में धमतरी निकाय ईस्ट जोन में अपने वर्ग में प्रथम स्थान पर रहा। नगर निगम धमतरी ओडीएफ प्लस प्लस सर्टिफाइड हुआ।

*नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत 208 हितग्राहियों से 27.43 लाख का गोबर खरीदा गया। जिसमें 5008 किलो वर्मी खाद, 12009 गोबर से लकड़ी और 25000 दिया का निर्माण भी किया गया।

 इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी शहरी पथ प्रकाश योजना के अंतर्गत एलईडी लाइट खंभों में लगाई गई। इसके अलावा गोधन न्याय योजना,मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, पौनी पसारी योजना,  स्वच्छता सर्वेक्षण, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत कार्य कराए गए।


 महत्वपूर्ण बात कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु निगम क्षेत्र के अंतर्गत शासकीय भवनों, आवासीय एवं व्यावसायिक परिसर, चौक चौराहा,बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पैट्रोल पंप, बैंक ,एटीएम आदि में लगातार सैनिटाइजेशन किया गया।आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास किए गए ।लॉकडाउन के दौरान महापौर निधि और पार्षद निधि से लगभग 73लाख  रुपए की राशन सामग्री जरूरतमंदों को दी गई। महापौर निधि से 5लाख रु की लागत से सैनिटाइजर एवं मास्क नागरिकों को वितरित किया गया।


 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने