10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा समय सारणी घोषित, 15 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं

 


रायपुर।छग माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की समय सारणी घोषित कर दी गई है। दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल से प्रारंभ होकर 1 मई को समाप्त होगी। 12वीं की मुख्य परीक्षा 3 मई से प्रारंभ होकर 24 मई को समाप्त होगी।  नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएगी।


 शुक्रवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने विज्ञप्ति जारी कर इसकी सूचना दी। बताया कि मुख्य परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी इसके लिए छात्रों को उन्हीं के स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाकर परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु सभी बिंदुओं का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। 

इस वर्ष प्रायोगिक परीक्षाएं 10 फरवरी से प्रारंभ की जाएगी। इन परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा 1 दिन में दो तीन शिफ्ट में आयोजित की जा सकेंगे तथा छात्र संख्या अधिक होने की स्थिति में उसी विषय की परीक्षा एक से अधिक दिनों में ली जा सकेगी, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रायोगिक परीक्षा में बाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। यथासंभव 10 मार्च तक परियोजना कार्य एवं प्रायोगिक परीक्षाएं पूर्ण कर ली जाएंगी।

 10वीं 12वीं के अलावा नवमींएवं 11वीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएगी और छात्र अध्ययनरत शाला में ही परीक्षा देंगे ।संबंधित शाला के द्वारा ही परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे, समय सारणी तैयार की जाएगी एवं मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित किए जाएंगे। सभी कार्य संबंधित शाला स्तर पर ही किए जाएंगे ।इस संबंध में अलग से निर्देश जारी किए जा रहे हैं।


 


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने