16 जनवरी ऐतिहासिक दिन: धमतरी में तीन जगह पर होगा टीका का लांचिंग


भुपेंद्र साहू

धमतरी।कोरोना संक्रमण काल में 16 जनवरी 2021 देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा ।जब इस दिन कोरोना से बचाव के लिए प्रथम चरण का  टीका देशभर में लगाया जाएगा ।धमतरी जिले में तीन स्थानों पर लांचिंग की तैयारी की गई है,जिसमें धमतरी जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरी है। तीनों जगह 300 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इसकी तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कर ली गई है।

 9 महीने तक कोरोना वायरस से जूझने के बाद आखिरकार टीका का निर्माण विभिन्न संस्थाओं द्वारा कर लिया गया। धमतरी जिले में पुणे से सिरम इंस्टीट्यूट का कोविशील्ड टीका प्राप्त हुआ है। पहले यह 3400 डोज प्राप्त हुआ है ।प्रथम चरण में 52 लोग चिन्हित किए गए हैं जिसमें से 60% को लगाए जाएंगे।16 जनवरी को प्रधानमंत्री के शुभारंभ के बाद जिले के तीनों सेंटर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। जिला अस्पताल में सबसे पहले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे खुद लगाएंगे। लांचिंग के बाद 18 जनवरी से अन्य जगहों में टीकाकरण शुरू किया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट कोरोना वारियर्स शामिल होंगे। लॉन्चिंग में तीनों सेंटर में 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इनकी सूची स्वास्थ्य विभाग ने बना ली है ।

इस मामले में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि तीनों सेंटर में 5-5 लोगों की टीम तैयार रहेगी इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग का अमला भी मौजूद रहेगा। आपातकालीन के लिए जिला अस्पताल में 4 बेड आरक्षित किए गए हैं जिसमें दो पाली में दो दो चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है ।प्रथम पाली में डॉ आभा हिषीकर,डॉ स्वीटी नंदा और दूसरी पाली में डॉ संजय वानखेड़े व डॉ टी ध्रुव तैनात रहेंगे।

 जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके साहू ने बताया कि गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा अंतिम प्रशिक्षण शुक्रवार दोपहर दी गई जिसमें तीनों टीम के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। आज स्वास्थ विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ राजेश शर्मा ने भी निरीक्षण किया । लांचिंग में जिन लोगों को टीका लगाया जाना है अपना आधार कार्ड जरूर लेकर आएं साथ ही साथ हल्के-फुल्के,आरामदायक कपड़े पहनकर आएं।


 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने